Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AFG: Rohit Sharma के निशाने पर होगा एमएस धोनी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, AFG के खिलाफ बस करना होगा ये काम

भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए रोहित शर्मा ने कुल 51 टी20 मैचों में से 39 मैचों में भारत को जीत दिलाई है जबकि एमएस धोनी ने 72 मैचों में से 42 टी20 मैचों में बतौर कप्तान भारत को जीत का स्वाद चखाया। अगर भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ टी20आई सीरीज में क्लीन स्वीप करने में सफल हो जाती है तो रोहित शर्मा धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 10 Jan 2024 02:18 PM (IST)
Hero Image
Rohit Sharma के निशाने पर होगा MS Dhoni और Babar Azam का वर्ल्ड रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Rohit Sharma eye on World Record: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 11 जनवरी को खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हुई है।

लंबे समय बाद रोहित और विराट कोहली टी20 मैच खेलते हुए नजर आएंगे। इस सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा की निगाहें भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर होगी। आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए इस रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से।

Rohit Sharma के निशाने पर होगा MS Dhoni और Babar Azam का वर्ल्ड रिकॉर्ड

दरअसल, भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कुल 51 टी20 मैचों में से 39 मैचों में भारत को जीत दिलाई है, जबकि एमएस धोनी (MS Dhoni) ने 72 मैचों में से 42 टी20 मैचों में बतौर कप्तान भारत को जीत का स्वाद चखाया। अगर भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ टी20आई सीरीज में क्लीन स्वीप करने में सफल हो जाती है, तो रोहित शर्मा एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

यह भी पढ़ें:'विश्‍वास नहीं होता कि Virat Kohli से बेहतर हैं सचिन तेंदुलकर', दक्षिण अफ्रीकी कोच ने राहुल द्रविड़ से क्‍यों कहा था ऐसा?

रोहित शर्मा बतौर भारतीय कप्तान संयुक्त रूप से सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे। महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया के लिए 72 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करने मैदान पर उतरे थे। इस दौरान भारतीय टीम को कुल 41 मैचों में जीत मिली है।

बतौर टी20आई कप्तान सबसे ज्यादा जीत

असगर अफगान (अफगानिस्तान) - 42 मैचों में जीत

एमएस धोनी (भारत) - 42 मैचों में जीत

बाबर आजम (पाकिस्तान)- 42 मैचों में जीत

इयोन मोर्गन (इंग्लैंड) - 42 मैचों में जीत

ब्रायन मसाबा (युगांडा) - 42 मैचों में जीत

एरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)- 40 मैचों में जीत

रोहित शर्मा (भारत)- 39 मैचों में जीत

यह भी पढ़ें:भारतीय मूल के खिलाड़ी ने पलटा Big Bash League का इतिहास, इस तरह आउट होने वाले बना पहला बल्लेबाज