Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaibhav Suryavanshi ने बल्ले से मचाया कोहराम, सचिन के बाद अब बाबर को पछाड़ा; महज 58 गेंद पर ठोकी तूफानी सेंचुरी

IND U19 vs AUS U19 वैभव सूर्यवंशी ने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ 4 दिनी मैच में बड़ा मुकाम हासिल किया। वैभव ने कुल 64 गेंदों का सामना कर 104 रन बनाए और उनकी पारी में 14 चौके और 4 छक्के शामिल रहे। उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज हाफ सेंचुरी जमाई और वह ऐसा करने वाले सबसे युवा भारतीय बैटर बन गए हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 01 Oct 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
Vaibhav Suryavanshi: वैभव सूर्यावंशी ने 58 गेंदों पर जड़ा ऐतिहासिक शतक

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Vaibhav Suryavanshi Record: भारतीय अंडर-19 टीम के बैटर वैभव सूर्यावंशी ने सबसे तेज शतक जड़ दिया है। अंडर-19 टीम के 4 दिनी मैच में वैभव ने 58 गेंदों का सामना करते हुए बल्ले से तहलका मचाया और कंगारू टीम को खूब परेशान किया।

बिहार से आने वाले वैभव सूर्यवंशी की उम्र महज 13 साल है और इतनी कम उम्र में उन्होंने अंडर 19 टेस्ट की अपनी पहली पारी में शतक जड़कर अपनी काबिलियत का लोहा मनवा दिया है। वैभव ने 58 गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ अपनी सेंचुरी पूरी की और इसी के साथ कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त किए।

Vaibhav Suryavanshi: वैभव सूर्यावंशी ने 58 गेंदों पर जड़ा ऐतिहासिक शतक

दरअसल, वैभव सूर्यवंशी ने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ 4 दिनी मैच में भारतीय पारी का आगाज किया। सूर्यावंशी जिनकी उम्र 13 साल और 187 दिन है और इस उम्र में उन्होंने बड़ा मुकाम हासिल किया। वैभव ने कुल 64 गेंदों का सामना कर 104 रन बनाए और उनकी पारी में 14 चौके और 4 छक्के शामिल रहे।

उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज हाफ सेंचुरी जमाई और वह ऐसा करने वाले सबसे युवा भारतीय बैटर बन गए हैं। वहीं वर्ल्ड रिकॉर्ड में इस मामले में वो दूसरे नंबर पर हैं। अंडर 19 टेस्ट में वैभव से तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज इंग्लैंड के मोईन अली हैं। मोईन ने 2005 में 56 गेंदों पर ये कारनामा किया था।

यह भी पढ़ें: IND U19s vs AUS U19: वैभव सूर्यवंशी की तूफानी पारी, भारतीय टीम मजबूत स्थिति में

Vaibhav Suryavanshi ने बांग्लादेश के कप्तान नजमुल और बाबर को पछाड़ा

वैभव ने पेशेवर क्रिकेट में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी के रूप में बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो के रिकॉर्ड को भी तोड़ा। शांतो सिर्फ 14 साल और 241 दिन के थे जब उन्होंने 2013 में श्रीलंका अंडर-19 के खिलाफ एकदिवसीय मैच में शतक बनाया था। बाबर आजम वैभव सूर्यवंशी और नजमुल हुसैन शांतो के बाद तीसरे सबसे कम उम्र के प्लेयर हैं, जिन्होंने यह कारनामा किया।

अगर बात करें मैच की तो ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 294 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत अंडर-19 की टीम के वैभव ने धमाकेदार शतक जड़ा, जिसमें 14 चौके और 4 छक्के शामिल हे। बता दें कि सूर्यवंशी समस्तीपुर के रहने वाले हैं और वह यूथ 19 टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले भी हैं।