Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN 1st Test: खतरे में Sachin Tendulkar का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ध्वस्त करने के करीब ये बांग्लादेशी स्टार

Mushfiqur Rahim Eyes on Sachin Tendulkar Record भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से होना है। इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ही बांग्लादेश के अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम के पास बड़ा मुकाम हासिल करने का गोल्डन मौका है। वह सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 10 Sep 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
IND vs BAN Test: Mushfiqur Rahim की नजर Sachin Tendulkar के वर्ल्ड रिकॉर्ड को ध्वस्त करने पर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Mushfiqur Rahim eye on Sachin Tendulkar World Record: भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN Test) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है, जिसके पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। 19 सिंतबर से चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में पहला टेस्ट खेला जाएगा।

इस टेस्ट में कई बल्लेबाजों को रिकॉर्ड्स बनाते हुए देखा जा सकता है, जिसमें बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लीजेंड मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) का नाम शामिल हैं, जो शानदार बैटिंग कर एक बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं।

मुशफिकुर रहीम के पास महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है।

IND vs BAN Test: Mushfiqur Rahim की नजर Sachin Tendulkar के वर्ल्ड रिकॉर्ड को ध्वस्त करने पर

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में वनडे में 18,426 रन और टेस्ट क्रिकेट में 15,921 रन बनाए हैं। उनके नाम वनडे में 49 शतक और टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है।

टेस्ट में उनके नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड (15921 रन) है। वहीं, भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट में भी सबसे ज्यादा रन सचिन के बल्ले से ही निकले हैं, लेकिन अब उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब बांग्लादेश के क्रिकेट के दिग्गज मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) है, जो आगामी टेस्ट सीरीज में एक बड़ा कीर्तिमान हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Joe Root ने टेस्ट में हासिल किया बड़ा कीर्तिमान, एक झटके में तोड़ा सचिन-सहवाग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

मुशफिकुर रहीम भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट मैचों में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। मुशफिकुर रहीम ने अब तक 15 पारियों में 604 रन बनाए हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर ने 9 पारियों में 820 रन बनाए हैं।

मुशफिकुर रहीम को सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए आगामी इंडिया बनाम बांग्लादेश टेस्ट श्रृंखला में 217 रन की ज़रूरत है। सचिन ने इन मैचों में 5 शतक लगाए हैं, जबकि मुशफिकुर ने अब तक 2 शतक जड़े हैं।

IND vs BAN Test मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

  • सचिन तेंदुलकर - 820 रन
  • मुशफिकुर रहीम - 604 रन
  • राहुल द्रविड़ - 560 रन
  • चेतेश्वर पुजारा - 468 रन
  • विराट कोहली - 437 रन