Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

R Ashwin कानपुर टेस्ट में मचाएंगे गदर! निशाने पर कुल 6 बड़े रिकॉर्ड्स; शेन वॉर्न-जहीर जैसे दिग्गजों को छोड़ेंगे पीछे

R Ashwin Test Records बांग्लादेश को चेन्नई टेस्ट में हराने के बाद अब भारतीय टीम की नजर दूसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर होगी। चेन्नई टेस्ट में भारत की जीत के हीरो अश्विन रहे जिन्होंने बैट और बॉल दोनों से अहम योगदान दिया। अश्विन की नजर अब दूसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने पर होगी। अश्विन के निशाने पर दूसरे टेस्ट में कुल 6 बड़े रिकॉर्ड्स होंगे।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 25 Sep 2024 01:15 PM (IST)
Hero Image
IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में Ravichandran Ashwin के निशाने पर 6 बड़े रिकॉर्ड्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Ravichandran Ashwin Ind vs Ban 2nd Test: रविचंद्रन अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के हीरो रहे थे। दो मैचों की जारी टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने 280 रन से जीत हासिल की थी। इस मैच में मिली जीत में बल्ले और बॉल दोनों से अश्विन ने अहम योगदान दिया था।

38 साल के अश्विन (R Ashwin) ने दूसरा पारी में बल्ले से 113 रन बनाए थे और दूसरी पारी में गेंद से कुल 6 विकेट चटकाए थे। दूसरी पारी में 6 विकेट लेने के बाद अश्विन ने दिग्गज शेन वॉर्न के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा फाइव विकेट हॉल लेने वाले संयुक्त गेंदबाज बन गए थे।

अब भारत का सामना बांग्लादेश (IND vs BAN 2nd Test) से दूसरे टेस्ट में कानपुर में होना है, जिसमें भी अश्विन गदर मचाते हुए नजर आएंगे। दूसरे टेस्ट में अश्विन के निशाने पर एक नहीं, बल्कि पूरे 6 बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हैं। आइए एक नजर डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर।

कानपुर टेस्ट में Ravichandran Ashwin के निशाने पर 6 बड़े रिकॉर्ड्स

1. अश्विन टेस्ट मैच की चौथी पारी में 1 विकेट लेते ही रच देंगे इतिहास

आर अश्विन टेस्ट मैचों की चौथी पारी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज है। अब कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में वह एक विकेट लेते ही इतिहास रच देंगे। वह टेस्ट मैचों की चौथी पारी में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बॉलर और छठे ओवरऑल गेंदबाज बन जाएंगे।

2. भारत-बांग्लादेश टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में आर अश्विन सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर बनने से महज 3 कदम दूर हैं। भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में इस वक्त जहीर खान का नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 31 विकेट चटकाए हैं।

यह भी पढ़ें: R Ashwin ने जसप्रीत बुमराह को बताया टिप्पर लॉरी, विराट कोहली से तुलना करते-करते बहुत कुछ कह गए भारतीय ऑलराउंडर

3. WTC 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर

आर अश्विन अगर कानपुर टेस्ट में 4 विकेट ले लेते हैं तो वह WTC 2023-25 में 52 विकेट पूरे कर लेंगे। इस दौरान वह डब्ल्यूटीसी साइकल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में जोश हेजलवुड को पछाड़ देंगे।

4. टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले बॉलर

आर अश्विन अभी मौजूदा समय में दिग्गज शेन वॉर्न के रिकॉर्ड ( टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले बॉलर) के बराबर है। अगर कानपुर टेस्ट में अश्विन ने फिर पंजा खोला तो वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा फिफर लेने वाले बॉलर बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Daughters's day पर अश्विन की बेटियों ने किया गिफ्ट लेने से इन्कार, पत्नी ने भी की सरेआम शिकायत, Viral हो गया Video

5. WTC इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

अश्विन को कानपुर टेस्ट में 8 विकेट की जरूरत हैं। अगर वह यह विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह WTC इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। इस मामले में वह ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन को पछाड़ देंगे।

6. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 7वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सातवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के लिए अश्विन को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 9 विकेट की जरूरत हैं।