Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: सीरीज गंवाई पर टीम इंडिया के लिए यादगार हो गया मैच, बने कई रिकॉर्ड

IND vs BAN भारतीय टीम ने चटगांव में खेला गया तीसरा और आखिरी मुकाबला 227 रन से जीत लिया लेकिन सीरीज बांग्लादेश ने 2-1 से अपने नाम किया। इस मैच में कई रिकॉर्ड बने जिसने इसे हमेशा के लिए यादगार बना दिया।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Sat, 10 Dec 2022 08:03 PM (IST)
Hero Image
IND vs BAN: इशान किशन बने सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज(फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। चटगांव में खेला गया तीसरा और आखिरी मैच भारत ने 227 रन के बड़े अंतर से जीत लिया। वनडे क्रिकेट इतिहास की बात करें तो यह टीम इंडिया द्वारा तीसरी सबसे बड़ी जीत थी। हालांकि, मैच जीतने के बावजूद टीम इंडिया को यह सीरीज 1-2 से गंवानी पड़ी।

टीम इंडिया ने यह सीरीज भले ही गंवा दी, लेकिन इशान किशन और विराट कोहली की पारी से इस मैच में कई ऐसे रिकॉर्ड बने, जिसके कारण यह मैच हमेशा के लिए यादगार हो गया और इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया।आज हम इस मैच में बने कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में जानेंगे और समझेंगे कि आखिर क्यों हमें यह मैच हमेशा याद रखना चाहिए।

इशान ने लगाया सबसे तेज दोहरा शतक

इस मैच में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति मे इशान किशन को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिला। उन्होंने दोनों हाथों से इस मौके को भुनाया और भारतीय क्रिकेट में अपने नाम का एक यादगार पन्ना जोड़ दिया। किशन ने केवल 126 गेंद पर 200 रन बनाकर क्रिस गेल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

अब सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड इशान किशन के नाम पर है। उन्होंने इस मैच में 131 गेंद पर 210 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी में 24 चौके और 10 छक्के लगाए।

चौथे भारतीय बल्लेबाज बने इशान

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले वह चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए। किशन से पहले रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में 200 रन की पारी खेल चुके हैं। रोहित शर्मा सर्वाधिक 3 बार यह कारनामा कर चुके हैं। वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो वह ऐसा करने वाले 9वें बल्लेबाज बन गए।

विराट कोहली ने पोंटिंग को छोड़ा पीछे

इस मैच में विराट कोहली ने 2019 के बाद वनडे क्रिकेट में सेंचुरी लगाई। उन्होंने 91 गेंद पर 113 रन की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के लगाए। कोहली का यह शतक वनडे क्रिकेट में 44वां जबकि इंटरनेशनल क्रिकेट में 72वां शतक था और अब वह सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग से आगे निकल चुके हैं। पोंटिंग के नाम 71 इंटरनेशनल शतक है।

बांग्लादेश की धरती पर सर्वाधिक रन कोहली के नाम

विराट कोहली अब बांग्लादेश की धरती पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया। कोहली के नाम अब 1,097 रन हो गए हैं। संगकारा 1,045 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

टीम इंडिया का चौथा सबसे बड़ा स्कोर

इस मैच में टीम इंडिया ने 8 विकेट खोकर 409 रन बनाए, जो वनडे क्रिकेट में उनका चौथा सर्वाधिक स्कोर है। वनडे में टीम इंडिया का सर्वाधिक स्कोर 5 विकेट खोकर 418 रन है, जो उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में इंदौर में बनाया था।

यह भी पढ़ें- Virat Kohli: शतकों के मामले विराट ने तोड़ा पोंटिंग का रिकॉर्ड, अब केवल सचिन से हैं पीछे

Ishan Kishan World Record: इशान किशन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड, बने सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज