Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: अंग्रेजों सावधान! राजकोट में बोलती है भारतीय टीम की तूती, आंकड़े दे रहे गवाही

IND vs END 3rd Test भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है और तीसरे टेस्ट मैच का विजेता सीरीज जीतने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाएगा। आखिरी तीन टेस्ट मैच के लिए विराट कोहली ने आराम लिया है। टीम उनके बिना ही मैदान पर उतरेगी। हालांकि केएल राहुल और रवींद्र जडेजा की वापसी हुई है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Mon, 12 Feb 2024 04:59 PM (IST)
Hero Image
भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेला जाएगा तीसरा टेस्ट मैच। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच राजकोट में खेला जाएगा। 15 फरवरी को दोनों टीमें राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आमने-सामने होगीं। राजकोट में भारतीय टीम का टेस्ट में रिकॉर्ड दमदार रहा है।

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है और तीसरे टेस्ट मैच का विजेता सीरीज जीतने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाएगा। आखिरी तीन टेस्ट मैच के लिए विराट कोहली ने आराम लिया है। टीम उनके बिना ही मैदान पर उतरेगी। हालांकि, केएल राहुल और रवींद्र जडेजा की वापसी हुई है।

भारत ने राजकोट में खेलें हैं दो टेस्ट मैच

भारत ने राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में अब तक दो टेस्ट मैच खेले हैं। उनमें से एक जीतने में कामयाब रहा है। रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम आने वाले दिनों में इंग्लैंड को मात देकर यहां दूसरी जीत हासिल करना चाहेगी।

यह भी पढ़ें- IVPL: पीली जर्सी में लौट रहा है 'चिन्‍ना थाला', टी20 टूर्नामेंट में इस टीम ने बनाया अपना कप्‍तान

2018 में दी थी वेस्टइंडीज को पटखनी

बता करें राजकोट में भारत के रिकॉर्ड की तो अब तक खेले गए दो टेस्ट में 1 जीत और 1 ड्रॉ खेला है। अक्टूबर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का सर्वोच्च स्कोर 9 विकेट पर 649 रन रहा है। इसी मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया है।

इन बल्लेबाजों ने जड़े हैं शतक

इस पिच पर मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने एक-एक शतक जड़ा है। इस पिच पर चेतेश्वर पुजारा ने दो टेस्ट की तीन पारियों में 228 रन बनाए हैं। वहीं, रविचंद्रन अश्विन ने दो टेस्ट की चार पारियों में सर्वाधिक 9 विकेट चटकाए हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: तीसरे टेस्ट मैच में उतरते ही इतिहास रचेंगे Ben Stokes, सचिन और पोंटिंग की खास लिस्ट में होंगे शामिल