Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: बेन स्‍टोक्‍स की कप्‍तानी में 'शर्म से लाल हुई' इंग्‍लैंड की टीम, पहली बार इतने कम स्‍कोर पर लुढ़की

बेन स्‍टोक्‍स के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड को रविवार को राजकोट में भारत के हाथों करारी शिकस्‍त सहनी पड़ी। इंग्‍लैंड की टीम राजकोट टेस्‍ट में 577 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में केवल 122 रन पर ढेर हो गई। बैजबॉल युग में यह इंग्‍लैंड की सबसे बड़ी शिकस्‍त में से एक है। इइंग्‍लैंड की टीम मौजूदा सीरीज में 1-2 से पिछड़ गई है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 18 Feb 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
इंग्‍लैंड की टीम दूसरी पारी में 122 रन पर ढेर हो गई

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। इंग्‍लैंड की टीम राजकोट में शर्मसार हुई। भारत के हाथों रविवार को इंग्‍लैंड को तीसरे टेस्‍ट में 434 रन की विशाल शिकस्‍त सहनी पड़ी। इंग्‍लैंड को तीसरा टेस्‍ट जीतने के लिए 577 रन का हिमालयीन स्‍कोर मिला था, जिसका पीछा करते हुए मेहमान टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 122 रन पर ढेर हो गई।

यह बैजबॉल युग या यूं कहें कि बेन स्‍टोक्‍स की कप्‍तानी में इंग्‍लैंड का एक पारी में सबसे छोटा स्‍कोर रहा। इससे पहले इंग्‍लैंड ने 2022 में लॉर्ड्स में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 141 रन बनाए थे, जो उसका पूर्व दुर्भाग्‍यपूर्ण रिकॉर्ड था।

बल्‍लेबाजों ने किया निराश

इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज भारतीय स्पिनरों के सामने बेबस नजर आए। पिच पर ज्‍यादा टर्न मौजूद नहीं था, लेकिन रवींद्र जडेजा की फ‍िरकी का इंग्लिश बल्‍लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। वैसे, यह इंग्‍लैंड का टेस्‍ट इतिहास में भारत के खिलाफ तीसरा सबसे छोटा स्‍कोर है।

यह भी पढ़ें: बेन स्‍टोक्‍स ने राजकोट टेस्‍ट में सबसे शर्मनाक शिकस्‍त झेलने के बावजूद भरी हुंकार, बोले- 'हम सीरीज जीतने की...'

वुड ने बचाई लाज

एक समय लग रहा था कि इंग्‍लैंड की टीम भारत के खिलाफ अपने सबसे कम स्‍कोर से भी पहले ऑलआउट हो जाएगी। जो रूट की कप्‍तानी में 2021 में इंग्‍लैंड की टीम भारत के खिलाफ 81 रन पर ऑलआउट हो गई थी। हालांकि, मार्क वुड ने केवल 15 गेंदों में 33 रन बनाकर इंग्‍लैंड की लाज बचाई और स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाजी पहली पारी में भी लड़खड़ाई थी। तब उसने अपने 8 विकेट 100 रन के भीतर गंवा दिए थे। अब इंग्‍लैंड की टीम दबाव से भरी हुई है। 2012 से इंग्‍लैंड ने भारत में टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है। राजकोट में हार के बाद वो सीरीज में 1-2 से पिछड़ गई है। बेन स्‍टोक्‍स ब्रिगेड को लगातार शानदार प्रदर्शन करके दो मैच जीतना होंगे ताकि सीरीज 3-2 से अपने नाम कर सके।

ऐसा है सीरीज का हाल

याद दिला दें कि इंग्‍लैंड ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्‍ट को 28 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। फिर भारत ने विशाखापट्टनम में जोरदार वापसी करके 106 रन से जीत दर्ज की और सीरीज भी 1-1 से बराबर की।

भारतीय टीम ने राजकोट में एकतरफा मुकाबले में इंग्‍लैंड की धुनाई की और 434 रन के विशाल अंतर से मैच जीतकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई। दोनों टीमों के बीच सीरीज का चौथा टेस्‍ट 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: 'बैजबॉल' युग में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले कप्‍तान