Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: चाहे कुछ भी हो Virat Kohli बना ही लेते हैं रिकॉर्ड, इस मामले में भी सचिन तेंदुलकर की कर ली बराबरी

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय दर्शकों को विराट कोहली के बल्ले से 49वां शतक का इतंजार था लेकिन शतक बनना तो बहुत की बात विराट कोहली अपना खाता तक नहीं खोल पाए। विराट कोहली ने 9 गेंद का सामना करते हुए बिना एक भी रन बनाए पवेलियन लौट गए। कोहली अपने वर्ल्ड कप करियर में पहली बार शून्य पर आउट हुए।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Mon, 30 Oct 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने लखनऊ के इकाना में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड को 100 रन से मात देकर सेमीफाइनल की सीट लगभग पक्की कर ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 229 रन का स्कोर बनाया था। तेज गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के चलते इंग्लैंड मात्र 129 रन ही बना सका। शमी ने चार विकेट लिए। इस मैच में कोहली के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय दर्शकों को विराट कोहली के बल्ले से 49वां शतक का इतंजार था, लेकिन शतक बनना तो बहुत की बात विराट कोहली अपना खाता तक नहीं खोल पाए। विराट कोहली ने 9 गेंद का सामना करते हुए बिना एक भी रन बनाए पवेलियन लौट गए। कोहली अपने वर्ल्ड कप करियर में पहली बार शून्य पर आउट हुए। वहीं, शून्य पर आउट होने के मामले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है।

विराट ने सचिन के रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

दरअसल, विराट कोहली 513 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की 569 पारियों में 34वीं बार शून्य पर आउट हुए। जबकि सचिन 664 मैचों की 782 पारी में 34 बार शू्न्य पर आउट हुए थे। इस लिस्ट में जहीर खान टॉप पर मौजूद हैं। जहीर खान 309 मैचों की 232 पारियों में 43 बार शून्य पर आउट हुए हैं। ईशांत शर्मा दूसरे नंबर पर हैं, 199 मैचों की 173 पारियों में 40 बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं। हरभजन सिंह 37 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: 20 साल का इंतजार हुआ खत्म, भारत ने अंग्रेजों से वसूला 'लगान'; 100 रन से मात देकर वर्ल्ड कप से किया बाहर

अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी

खिलाड़ी मैच शून्य पर हुए आउट
जहीर खान 309   43
इशांत शर्मा    199 40
हरभजन सिंह 367 37
अनिल कुंबले 403 35
विराट कोहली 513 34
सचिन तेंदुलकर 664 34

बात करें मैच की तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने तेज शुरुआत की। हालांकि, एक विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया। रोहित ने 87 रन की पारी खेली। सूर्यकुमार यादव 49 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड की पारी के दौरान बुमराह और शमी ने कहर बरपाया। शमी ने चार विकेट चटकाए तो बुमराह को तीन विकेट मिले।

यह भी पढ़ें- World Cup 2023 Points Table: जीत का सिक्सर लगाकर भारत ने सेमीफाइनल का कटाया टिकट! अब ऐसा है प्वाइंट्स टेबल का हाल