Move to Jagran APP

IND vs NZ Test: R Ashwin के निशाने पर WTC का वर्ल्ड रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ेंगे

R AshwinL भारत-बांग्लादेश के बीच हाल ही में खेली गई टेस्ट सीरीज में दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की और उन्हें मैच के बाद प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया। अब अश्विन से न्यूजीलैंड दौरे पर भी ये ही उम्मीदें हैं कि वह कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर इतिहास रचेंगे। आइए जानते है अश्विन न्यूजीलैंड के खिलाफ किन रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर सकते हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 14 Oct 2024 12:43 PM (IST)
Hero Image
WTC में नंबर-1 बनने से 3 कदम दूर Ravichandran Ashwin

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Ravichandran Ashwin WTC Record: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 16 अक्टूहर से होना है। यह सीरीज भारत के लिए अहम होनी है। इस सीरीज के जरिए टीम इंडिया की कोशिश घर में न्यूजीलैंड को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की ओर एक और कदम बढ़ाने पर होगी। पहला टेस्ट बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है, जिसमें आर अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका है।

दिग्गज ऑफ स्पिनर अश्विन को 3 विकेट की दरकार हैं और पहले टेस्ट में अगर वह तीन विकेट ले लेते हैं तो वह WTC इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

WTC में नंबर-1 बनने से 3 कदम दूर Ravichandran Ashwin

मौजूदा समय में आर अश्विन के नाम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 185 विकेट दर्ज हैं। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में तीन विकेट की जरूरत है। वह तीन विकेटे ले लेते हैं तो उनके विकेट की संख्या 188 हो जाएगी। इस तरह वह नाथन लियोन को पीछे छोड़ देंगे और WTC इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

WTC इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट

1. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया)- 187 विकेट

2. आर अश्विन (भारत)- 185 विकेट

3. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)- 175 विकेट

4. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)- 134 विकेट

यह भी पढ़ें: ICC Test Ranking: Jasprit Bumrah बने टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज, हमवतन खिलाड़ी को छोड़ा पीछे

इसके अलावा आर अश्विन को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 15 विकेट की जरूरत है। अगर वह ये विकेट ले लेते हैं तो वह WTC इतिहास में 200 विकेट लेने वाले पहले बॉलर बन जाएंगे।

R Ashwin की निगाहें साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा फाइव विकेट हॉल लेने के रिकॉर्ड पर होगी। अश्विन ने टेस्ट में 102 मैच खेलते हुए अब तक कुल 37 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। अब न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अगर एक फिफर हासिल कर लेते हैं तो वह शेन वॉर्न के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दूसरे नंबर पर पहुंच सकते हैं। इसके अलावा अश्विन अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 11 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह भारतीय सरजमीं में खेले गए मैचों में अनिल कुंबले के 476 इंटरनेशनल रिकॉर्ड को ध्वस्त कर लेगें।

IND vs NZ: न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान)।