Move to Jagran APP

IND vs NZ 1st Test: कोहली बनाएंगे 'विराट' रिकॉर्ड, पंत-राहुल की नजर भी खास कीर्तिमान पर

IND vs NZ 1st Test भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 16 अक्‍टूबर से होगा। सीरीज का पहला टेस्‍ट बेंगलुरु में खेला जाएगा। ऐसे में भारतीय टीम के कई खिलाड़ी बेंगलुरु पहुंच गए हैं और NCA में तैयारी भी शुरू कर दी है। पहले टेस्‍ट में भारत के विराट कोहली ऋषभ पंत और केएल राहुल खास कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 13 Oct 2024 09:41 PM (IST)
Hero Image
पहले ही टेस्‍ट में इतिहास रचेंगे विराट कोहली। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम और न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का 16 अक्‍टूबर से आगाज हो रहा है। इस सीरीज के लिए न्‍यूजीलैंड टीम भारत आ चुकी है। दूसरी ओर भारतीय टीम ने टेस्‍ट सीरीज के लिए कमर कस ली है। टीम के कई खिलाड़ी बेंगलुरु पहुंच गए हैं और NCA में तैयारी भी शुरू कर दी है।

एक वायरल वीडिया में विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत NCA में अभ्‍यास करते नजर आए। विराट कोहली टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच में खास कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। इतना ही नहीं ऋषभ पंत और केएल राहुल भी खास रिकॉर्ड बना सकते हैं।

विराट कोहली

पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली सीरीज के पहले ही टेस्‍ट में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। कोहली ने अपने करियर में अब तक 115 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इस दौरान 195 पारियों में उन्‍होंने 48.89 की औसत और 55.78 की स्‍ट्राइक रेट से 8947 रन बनाए हैं।

इस दौरान उन्‍होंने 30 अर्धशतक और 29 शतक लगाए हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में 53 रन बनाते ही विराट के टेस्‍ट में 9000 रन पूरे हो जाएंगे। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले चौथे भारतीय बल्‍लेबाज होंगे।

टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय

  • सचिन तेंदुलकर: 15921 रन
  • राहुल द्रविड़: 13265 रन
  • सुनील गावस्‍कर: 10122 रन
  • विराट कोहली: 8947 रन
  • वीवीएस लक्ष्‍मण: 8781 रन

केएल राहुल

केएल राहुल के टेस्ट करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वह टेस्‍ट में कई नंबर्स पर बल्‍लेबाजी कर चुके हैं। अब वह लोअर ऑर्डर में बल्‍लेबाजी करते नजर आ रहे हैं। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने अपने करियर में अब तक 52 टेस्‍ट मैच खेले हैं।

इस दौरान 89 पारियों में उन्‍होंने 34.52 की औसत और 53.06 की स्‍ट्राइक रेट से 2969 रन बनाए हैं। टेस्‍ट में केएल राहुल के बल्‍ले से 15 अर्धशतक और 8 शतक निकले हैं। पहले टेस्‍ट में 31 रन बनाते ही राहुल के इस फॉर्मेट में 3000 रन पूरे हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: IND vs NZ Test Series: न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट की तैयारी में जुटी भारतीय टीम, NCA में नजर आए दिग्‍गज; जानें सीरीज की A To Z जानकारी

ऋषभ पंत

  • एक्‍सीडेंट से वापसी के बाद ऋषभ पंत फिर से भारतीय टीम का हिस्‍सा बन गए हैं।
  • टेस्‍ट में उनकी जगह लगभग पक्‍की है। पंत अब तक 35 टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं।
  • इस दौरान 60 पारियों में विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने 2432 रन बनाए हैं।
  • टेस्‍ट में पंत की औसत 44.21 की और स्‍टाइक रेट 74.14 की है।
  • इस फॉर्मेट में पंत ने 11 अर्धशतक और 6 शतक भी लगाए हैं।
  • पहले टेस्‍ट में 68 रन बनाते ही पंत के टेस्‍ट में 2500 रन पूरे हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: IND Vs NZ Test Live Streaming: बांग्‍लादेश के बाद कीवियों को धूल चटाएगी भारतीय टीम! जानें कब , कहां और कैसे फ्री में देखें सीरीज