Move to Jagran APP

IND vs NZ 1st Test: पहले टेस्ट में होगी रिकॉर्ड्स की बौछार, विराट कोहली से लेकर अश्विन तक, ये खिलाड़ी रचेंगे कीर्तिमान

IND vs NZ Test 2024 भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में बांग्लादेश को टेस्ट और टी20 सीरीज में धूल चटाई और अब उनकी नजर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने पर है। भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर से होना है। पहला टेस्ट बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होना है जिसमें कई खिलाड़ी बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स बनाते हुए नजर आएंगे।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 14 Oct 2024 03:11 PM (IST)
Hero Image
IND vs NZ Test Series: टेस्ट सीरीज में बन सकते है ये रिकॉर्ड्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। IND vs NZ 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 16 अक्टूबर से होनी है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच यह टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। हाल ही में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 2-0 से हराकर टेस्ट सीरीज अपने नाम की।

अब न्यूजीलैंड की टीम को टेस्ट में हारकर भारतीय टीम WTC Final के लिए अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में कई खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करते हुए नजर आएंगे। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में जो भारत-न्यूजीलैंड की टेस्ट सीरीज में बन सकते हैं।

IND vs NZ Test Series: टेस्ट सीरीज में बन सकते है ये रिकॉर्ड्स

1. विराट कोहली के 9000 टेस्ट रन

भारत-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) अगर 53 रन बना लेते हैं तो वह टेस्ट में 9000 रन बना लेंगे। टेस्ट में 9 हजार रन बनाने वाले चौथे भारतीय बैटर बन जाएंगे। कोहली इस दौरान सचिन तेंदुलकर (15,921) और राहुल द्रविड़ (13,625) और सुनील गावस्कर (10,122) रन बनाए।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: टीम इंडिया को कोई रोक नहीं सकता, बांग्लादेश के बाद न्यूजीलैंड की हार तय है! आंकड़ों से समझिए पूरी कहानी

2. केन विलियमसन 900 टेस्ट रन के करीब

न्यूजीलैंड टीम के केन विलियमसन (Kane Williamson) भारत-न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान अगर 119 रन बना लेते हैं तो वह न्यूजीलैंड के पहले बैटर बन जाएंगे जो 9000 टेस्ट रन बना लेंगे। विलियमसन मौजूदा समय में कीवी टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर हैं। उन्होंने टेस्ट में अब तक 8881 रन बनाए हैं।

3. आर अश्विन के पास अनिल कुंबले को पछाड़ने का मौका

आर अश्विन के पास अनिल कुंबले  (Anil Kumble) के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है। भारत के लिए अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा फाइव विकेट और 10 विकेट हॉल लिए हैं। अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में एक 5 विकेट हॉल ले लेते हैं तो वह सबसे ज्यादा टेस्ट में पांच विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

4. कुलदीप यादव 300 विकेट लेने से महज 6 कदम दूर

कुलदीप (Kuldeep Yadav) 300 अंतरराष्ट्रीय विकेट तक पहुंचने से सिर्फ छह विकेट दूर हैं। अब तक उन्होंने वनडे में 172, टेस्ट में 53 और टी20 में 69 विकेट लिए हैं। वह यह मुकाम हासिल करने वाले 13वें भारतीय गेंदबाज बनेंगे।