Move to Jagran APP

IND Vs NZ: Rohit Sharma के पास नंबर-1 बनने का गोल्डन चांस, निशाने पर कोहली का विराट रिकॉर्ड; अब बस करना होगा ये काम

Rohit Sharma eyes on Virat Kohli Record भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं। अगर टीम इंडिया ने तीनों मैचों की टेस्ट सीरीज जीत ली तो वह विराट कोहली के कप्तानी रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। उनकी नजरें WTC इतिहास में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने पर होगी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 16 Oct 2024 06:36 PM (IST)
Hero Image
Rohit Sharma के पास Virat Kohli के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। IND vs NZ 1st Test। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 16 अक्टूबर से होनी थी, लेकिन आज बेंगलुरु में बारिश की वजह से पहले दिन का खेल रद्द किया गया। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ हालिया टेस्ट श्रृंखला में शानदार जीत के बाद आत्मविश्वास से भरी है।

अब अगर टीम इंडिया घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 की जीत हासिल करती है, तो वे WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के करीब पहुंच जाएगी। वहीं, इस सीरीज में जीत हासिल कर कप्तान रोहित विराट कोहली के एक रिकॉर्ड को ध्वस्त कर नंबर-1 बन जाएंगे।

Rohit Sharma के पास Virat Kohli के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका

दरअसल, रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में अहम रिकॉर्ड बनाने और तोड़ने की कोशिश करेंगे। उनकी नजरें विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़कर WTC इतिहास में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने पर होगी।

मौजूदा समय में रोहित के नाम WTC में बतौर कप्तान 12 जीत दर्ज हैं और उन्हें कोहली को पछाड़ने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी तीन टेस्ट मैच जीतने की जरूरत है। कोहली की कप्तानी में भारत ने 22 WTC मैचों में 14 जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें: WTC Final Scenario: बारिश की वजह से ड्रॉ हुई IND vs NZ Test सीरीज तो डब्ल्यूटीसी फाइनल पर पड़ेगा असर? डिटेल में समझें

रोहित के पास गांगुली को पीछे छोड़ने का मौका

अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में सभी तीन मैच जीत जाती है, तो रोहित शर्मा सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को पछाड़ देंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे। रोहित ने सभी प्रारूपों में 128 मैचों में 95 जीत हासिल की हैं, जबकि गांगुली ने अपनी कप्तानी में 195 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 97 जीत दर्ज की थीं।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 1st Test Day 1: भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच पहले दिन का खेल बारिश के कारण रद्द, उत्‍साहित फैंस निराश होकर लौटे

IND vs NZ 1st Test: दोनों टीमें इस प्रकार-

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , मोहम्मद सिराज, आकाश दीप।

न्यूजीलैंड- डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन, मार्क चैपमैन, विल यंग, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सेंटनर, रचिन रवींद्र, टॉम ब्लंडेल, एजाज पटेल, बेन सियर्स, मैट हेनरी, टिम साउदी, विलियम ओ'रूर्के।