Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ Semi Final: Shreyas Iyer ने की छक्कों की बरसात, Ganguly का 24 साल पुराना रिकॉर्ड चकनाचूर; Yuvraj भी छूटे पीछे

श्रेयस अय्यर वनडे वर्ल्ड कप की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। श्रेयस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे सेमीफाइनल में अपनी पारी के दौरान 8 बार गेंद को हवाई यात्रा पर भेजते हुए यह खास उपलब्धि हासिल की। अय्यर ने सौरव गांगुली का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गांगुली ने श्रीलंका के खिलाफ एक पारी में 7 छक्के लगाए थे।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Wed, 15 Nov 2023 08:15 PM (IST)
Hero Image
IND vs NZ: श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तूफानी शतक जड़ा।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वानखेड़े के मैदान पर श्रेयस अय्यर ने तूफानी बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में जमकर धमाल मचाया। अय्यर ने तूफानी अंदाज में बैटिंग करते हुए विश्व कप के सेमीफाइनल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। अपनी विस्फोटक पारी के दौरान भारतीय बल्लेबाज ने चौके से ज्यादा छक्के लगाए और सौरव गांगुली का 24 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

अय्यर ने तोड़ा 24 साल पुराना रिकॉर्ड

दरअसल, श्रेयस अय्यर वनडे वर्ल्ड कप की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। श्रेयस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे सेमीफाइनल मैच में अपनी पारी के दौरान 8 बार गेंद को हवाई यात्रा पर भेजते हुए यह खास उपलब्धि हासिल की। अय्यर ने सौरव गांगुली का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गांगुली ने साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए एक पारी में 7 छक्के लगाए थे।

— Mufaddal Vohra (@mufaddal_vohra) November 15, 2023

वहीं, युवराज सिंह ने 2007 में एक पारी में सात छक्के जमाए थे। गांगुली-युवराज के बाद इस लिस्ट में कपिल देव का नाम है, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 1983 में खेली गई यादगार पारी के दौरान 6 सिक्स लगाए थे। रोहित शर्मा ने इसी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए छह छक्के लगाने का कारनामा किया था।

यह भी पढ़ेंIND vs NZ: 'यह सपना लगता है'... 50वें वनडे शतक को लेकर बात करते हुए नम हुईं Virat Kohli की आंखें; Sachin को लेकर कही दिल की बात

अय्यर ने जड़ा सबसे तेज शतक

श्रेयस अय्यर सेमीफाइनल मुकाबले में शुरुआत से ही बेहतरीन लय में दिखाई दिए। अय्यर ने मैदान के चारों कोने में खुलकर शॉट्स लगाए और महज 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक पूरा करने के बाद अय्यर ने अपना विकराल रूप धारण किया और अगली 32 गेंदों पर पचास रन बना डाले। भारतीय बल्लेबाज ने अपना शतक 67 गेंदों पर पूरा किया।

अय्यर वनडे विश्व कप के नॉकआउट मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट का 16 साल पुराना रिकॉर्ड चकनाचूर कर डाला है। गिलक्रिस्ट ने साल 2007 में श्रीलंका के खिलाफ 72 गेंदों पर सेंचुरी पूरी की थी। यानी वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अब श्रेयस अय्यर के नाम हो गया है।