Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ Semi Final: टूट गया Sachin Tendulkar का बड़ा रिकॉर्ड, Virat Kohli ने रचा इतिहास; रिकी पोंटिंग भी छूटे पीछे

वानखेडे़ के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने इतिहास रच डाला है। विराट वनडे विश्व कप के एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पूर्व भारतीय कप्तान ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया है। कोहली वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पोंटिंग से भी आगे निकल गए हैं।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Wed, 15 Nov 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
IND vs NZ: विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड चकनाचूर कर डाला है

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Virat Kohli Breaks Sachin Tendulkar Record: वानखेडे़ के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने इतिहास रच डाला है। विराट वनडे विश्व कप के एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पूर्व भारतीय कप्तान ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया है। इसके साथ ही कोहली वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रिकी पोंटिंग से भी आगे निकल गए हैं।

विराट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में अपना 80वां रन पूरा करते ही सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया। सचिन ने साल 2003 में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए थे। किंग कोहली ने सचिन के इस रिकॉर्ड को अब धराशायी कर डाला है।

सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि विराट एकदिवसीय विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े में वर्ल्ड कप 2023 का अपना आठवां अर्धशतक जमाया। वहीं, एक सीजन में सचिन के नाम सात फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड दर्ज था।

- THE GREATEST EVER...!!!! 🐐 pic.twitter.com/BxeAb2ogTd— Mufaddal Vohra (@mufaddal_vohra) November 15, 2023

पोंटिंग से भी आगे निकले किंग कोहली

विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। भारतीय स्टार बल्लेबाज ने इस मामले में रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है। पोंटिंग के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 13,704 रन दर्ज हैं, जिससे अब कोहली आगे निकल गए हैं। इस लिस्ट में कोहली से आगे अब कुमार संगाकारा और सचिन तेंदुलकर आगे है। संगाकारा ने वनडे में 14,234 रन बनाए हैं, तो सचिन के नाम 18,426 रन दर्ज हैं।

यह भी पढ़ेंShubman Gill बिना आउट हुए ही IND vs NZ Semi Final मैच में क्यों लौटे ड्रेसिंग रूम? कप्तान Rohit ने बुलाया मैदान से वापस- VIDEO

रोहित ने दी तूफानी शुरुआत

रोहित शर्मा ने सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले में टीम इंडिया को एकबार फिर दमदार शुरुआत दी। रोहित ने शुभमन गिल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े। रोहित और गिल ने 71 रन महज 50 गेंदों पर बटोरे। हिटमैन ने 29 गेंदों पर 162 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 47 रन कूटे। भारतीय कप्तान ने अपनी पारी के दौरान चार चौके और चार गगनचुंबी सिक्स जमाए। रोहित को टिम साउदी ने केन विलियमसन के हाथों कैच कराते हुए पवेलियन की राह दिखाई।