Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs PAK: जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी में कौन ज्‍यादा खतरनाक, एक नहीं बनाने देता रन तो दूसरा चटकाता है विकेट

भारतीय टीम को पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी से तो बाबर आजम एंड कंपनी को जसप्रीत बुमराह से सतर्क रहने की जरूरत होगी। ये दोनों ही दिग्‍गज 1 ही ओवर में मैच पलटने का मद्दा रखते हैं। टी20 इंटरनेशनल में दोनों ही गेंदबाजों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो एक कंजूसी से गेंदबाजी करता है तो दूसरा जमकर विकेट चटकाता है।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 08 Jun 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
टीम इंडिया को शाहीन शाह अफरीदी से रहना होगा सर्तक। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 विश्‍व कप 2024 में भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाले महामुकाबले का दोनों ही देशों के फैंस का बेसब्री से इंतजार है। न्‍यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में यह मैच 9 जून को खेला जाएगा। टूर्नामेंट का भारतीय टीम ने जीत के साथ आगाज किया, दूसरी ओर पाकिस्‍तान को अपने पहले ही मैच में कमजोर नजर आ रही अमेरिका के हाथों हार मि‍ली। दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड में भारत का पलड़ा भारी है, लेकिन टी20 फॉर्मेट में कुछ भी हो सकता है।

शाहीन से रहना होगा सावधान

आने वाले महामुकाबले में भारतीय टीम को पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी से तो बाबर आजम एंड कंपनी को जसप्रीत बुमराह से सतर्क रहने की जरूरत होगी। ये दोनों ही दिग्‍गज 1 ही ओवर में मैच पलटने का मद्दा रखते हैं। टी20 इंटरनेशनल में दोनों ही गेंदबाजों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो एक कंजूसी से गेंदबाजी करता है तो दूसरा जमकर विकेट चटकाता है।

ये भी पढ़ें: USA vs PAK: अमेरिका से हार के बाद शर्मिंदा है पाकिस्‍तान टीम, पोस्‍टपोन करना पड़ा ये बड़ा इवेंट!

बुमराह नहीं देते आसानी से रन

जसप्रीत बुमराह ने 26 जनवरी 2016 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अब तक खेले 63 टी20I मैच की 62 पारियों में 19.22 की औसत और 6.49 की इकॉनमी से 76 विकेट चटकाए हैं। इस फॉर्मेट में बुमराह लगभग हर 18वीं गेंद पर विकेट चटकाते हैं। 3/11 उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

शाहीन चटकाते हैं विकेट

दूसरी ओर 3 अप्रैल 2018 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू करने वाले शाहीन अफरीदी ने इस प्रारूप में अब तक 67 मैच खेले हैं। इस दौरान 67 पारियों में उन्‍होंने 20.72 की औसत और 7.74 की इकॉनमी से 91 सफलताएं प्राप्‍त की हैं। वह इस फॉर्मेट में हर 16 गेंद में 1 शिकार करते हैं। 4/22 इस प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है।

भारत के खिलाफ प्रदर्शन

पाकिस्‍तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में बुमराह के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने 3 मैच खेले हैं और 31.00 की औसत से 2 विकेट अपने नाम किए हैं। दूसरी ओर शाहीन ने भारत के खिलाफ अब तक 2 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 21.66 की औसत से 3 शिकार किए हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK Security Update: आतंकी हमले की आशंका के बीच पुलिस कमिश्नर ने दिया बड़ा अपडेट, मैदान पर ये चीजें बैन; जमीन से आसमान तक सुरक्षा टाइट