Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान के बीच हुए वो पांच यादगार मुकाबले, जब फैंस की रुक गईं थी सांसे; फिर जो हुआ वो चमत्कार से कम नहीं

9 जून को भारत और पाकिस्तान न्यूयॉर्क में आमने-सामने होंगे। टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में यह 8वीं बार होगा जब दोनों टीमें आपस में मुकाबला खेलेंगी। इससे पहले हुए 7 मुकाबलों में भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी है। भारत ने 6 बार तो पाकिस्तान ने एक बार जीत दर्ज की है। न्यूयॉर्क में कौन किस पर बाजी मारेगा ये तो वक्त ही बताएगा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 08 Jun 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
भारत और पाकिस्तान के बीच पांच यादगार मुकाबले। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में कई बेहतरीन मैच खेले गए हैं। इनमें से कुछ मैच टूर्नामेंट के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ मैच माने जाते हैं। इनमें से सबसे हालिया मैच 2022 में हुआ था जो दोनों टीमों के फैंस की यादों में बसा हुआ है। जब भी दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ती हैं तो हाईवोल्टेज मुकाबला देखने को मिलता है।

भारत और पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप में 7 बार आमने-सामने हो चुके हैं जिसमें भारत ने 6-1 से जीत दर्ज की है। इस बार 8वीं बार दोनों टीमें आमने-सामने होगीं। आज हम टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दोनों टीमों के बीच हुए टॉप-5 सबसे शानदार मैच के बारे में बात करें जो हर क्रिकेट फैंस की जहन में बसा हुआ है।

5. ईडन गार्डन्स में द कोहली शो

2016 टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार भारत मेजबानी कर रहा था। बारिश से प्रभावित मैच में भारत ने ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान का सामना किया। निर्धारित 18 ओवरों में पाकिस्तान 5 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 118 रन ही बना सका। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत 23/3 पर सिमट गया। इसके बाद विराट कोहली ने 37 गेंद पर नाबाद 55 की शानदार पारी खेलकर भारत को यादगार जीत दिलाई।

4. 10 विकेट से हारने का गम

वनडे और टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की भारत के खिलाफ एकमात्र जीत 2021 टी20 विश्व कप में आई थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत सिर्फ 151 रन बना पाया। पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा आसानी से किया। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की सलामी जोड़ी ने क्रमशः 68(52) और 79(55) रन बनाकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत को 10 विकेट से हराकर गहरा जख्म दिया था।

फाइल फोटो

3. विराट कोहली का मास्टरक्लास

2021 में मिली हार भारतीय क्रिकेट फैंस के बहुत चुभी थी। इस बदला साल 2022 में मेलबर्न में लिया गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने इफ्तिखार अहमद की शानदार पारी की बदौलत 159 रन बनाए। 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत एक समय 39/4 पर सिमट गया था। तब विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या की मदद से एक शानदार रन चेज किया। चेज मास्टर ने नाबाद 82* (53) रन बनाकर एक और अविश्वसनीय पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें- T20 WC 2024: कहानी Suryakumar Yadav के उस इंजीनियर दोस्त की... जिसने पाकिस्तान का बजाया बैंड, लिया 14 साल पुरानी हार का बदला

2. भारत का ऐतिहासिक पल

वनडे वर्ल्ड कप 2007 में बुरी तरह हारने के बाद, टी20 विश्व कप 2007 के लिए एक युवा टीम भेजी गई। फाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारत पहला चैंपियन बना। गौतम गंभीर की पारी और इरफान पठान की गेंदबाजी मुख्य आकर्षण थी। आखिरी ओवर में जोगिंदर शर्मा का हौसला और श्रीसंत का मिस्बाह उल हक कैच पकड़ना क्रिकेट फैंस के जहन में छप गया था।

फाइल फोटो

1. सबसे महान टी20 मैच

2007 के विश्व कप में भारत ने ग्रुप डी के 10वें मैच में डरबन में पाकिस्तान का सामना किया। मोहम्मद आसिफ की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत सिर्फ 141 रन ही बना पाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान एक समय 87/5 पर सिमट गया था। मिस्बाह उल हक के प्रयासों के बावजूद स्कोर बराबर हुआ। टी20 विश्व कप में पहले और एकमात्र बॉल-आउट में भारत ने अपनी रणनीति के दम पर पाकिस्तान को हराया।

यह भी पढें- T20 World Cup में भी दिखा 'Nitish Kumar' का जलवा, ऐसे बने USA के किंगमेकर; पाकिस्तान को हराने में निभाई अहम भूमिका