Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA 1st ODI: Arshdeep Singh ने जोहान्सबर्ग में उगली आग, ODI में पहली बार 5 विकेट लेकर जमाई धाक; मुंह ताकते रह गए अफ्रीकी बल्लेबाज

Arshdeep Singh first 5 Wicket in ODI साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मैच में भारतीय तेज गेंदबाज कहर बनकर टूटे। आवेश खान (Avesh Khan) और अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) के आगे साउथ अफ्रीका का टॉप आर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया। टी20 सीरीज में रन लुटाने की वजह से आलोचकों के निशाने पर रहने वाले अर्शदीप सिंह ने पहले वनडे में पंजा खोला।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Sun, 17 Dec 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
IND vs SA: Arshdeep Singh ने खोला ‘पंजा’, साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का किया काम-तमाम

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Arshdeep Singh first 5 Wicket in ODI: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में भारतीय तेज गेंदबाज कहर बनकर टूटे। आवेश खान (Avesh Khan) और अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) के आगे साउथ अफ्रीका का टॉप आर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया। टी20 सीरीज में रन लुटाने की वजह से आलोचकों के निशाने पर रहने वाले अर्शदीप सिंह ने वनडे सीरीज के पहले मैच में पंजा खोला और साउथ अफ्रीका की धरती पर इतिहास रच दिया।

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज अर्शदीप सिंह की गेंदबाजों को देखकर हक्के-बक्के रह गए और इस वनडे मैच में टी20 का नजारा देखने को मिला। अर्शदीप सिंह ने वनडे क्रिकेट करियर में अपने विकेटों का खाता खोलने के साथ ही इतिहास रच दिया।

IND vs SA: Arshdeep Singh ने खोला ‘पंजा’, साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का किया काम-तमाम

दरअसल, साउथ अफ्रीका (IND vs SA 1st ODI) के खिलाफ पहले वनडे मैच में अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) ने कमाल की गेंदबाजी की और पांच विकेट झटके। अर्शदीप सिंह ने इसके साथ ही साउथ अफ्रीका की धरती पर इतिहास रच दिया। अर्शदीप भारत के इकलौते ऐसे तेज गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने साउथ अफ्रीका की धरती में उनके खिलाफ वनडे में 5 विकेट चटकाए।

इससे पहले कोई भी भारतीय तेज गेंदबाज ये कारनामा नहीं कर सका। मैच में अ्शदीप ने 10 ओवर में 37 रन देकर 5 विकेट लिए। उनके अलावा आवेश खान ने 4 विकेट चटकराए, कुलदीप को एक सफलता मिली।

यह भी पढ़ें: AUS vs PAK 1st Test: ऑस्ट्रेलिया की धरती पर शर्मसार Pakistan, पहले टेस्ट में मिली बड़ी हार; Nathan Lyon ने रचा इतिहास

इसके साथ ही अर्शदीप सिंह वनडे में दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले साल 2018 में युजवेंद्र चहल ने ये काम किया था, जिन्होंने 22 रन देकर 5 विकेट लिए थे। चहल से पहले डरबन में आशीष नेहरा ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2003 में 23 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

अगर बात करें साउथ अफ्रीका की टीम की पारी की तो पहले बैटिंग करते हुए टीम 27.3 ओवर में 116 रन पर ऑलआउट हो गई। साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत खराब रही। रीजा हेंड्रिक्स शून्य पर आउट हुए। उनके अलावा तीन और साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज बिना खाता खोले ही आउट हुए। सबसे ज्यादा रन एंडिलो फेहलुक्वायो (33) ने बनाए। वहीं, टोनी डी जोरजी ने 28 रनों की पारी खेली।

दक्षिण अफ्रीका में ODI में पांच से ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय:

6/23 - 2003 में डरबन में आशीष नेहरा बनाम इंग्लैंड

5/22 - युजवेंद्र चहल बनाम दक्षिण अफ्रीका, सेंचुरियन, 2018

5/37 - अर्शदीप सिंह बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2023