Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA Test: भारत ने केप टाउन में लहराया जीत का परचम, 143 साल के इतिहास में सबसे छोटे टेस्‍ट मैच का बना अनोखा रिकॉर्ड

Ind vs SA test अफ्रीका और भारत के बीच केप टाउन के न्यूलैंड्स में सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। रोहित शर्मा ने इतिहास रचते हुए धोनी के बाद दक्षिण अफ्रीका में दूसरे कप्तान बनते हुए ये सीरीज ड्रॉ की। इस मैच में दोनों टीमों की दोनों पारियों में सिर्फ 642 गेंदें खेली गई। ऐसे में यह सबसे कम गेंदों में खेले जाने वाला पहला टेस्ट मैच बन गया।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 04 Jan 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा मैच केप टाउन में खेला गया। फोटो- एक्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Smallest test match in terms of balls: दक्षिण अफ्रीका और भारत (Ind vs SA Test Series) के बीच केप टाउन के न्यूलैंड्स में सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। इस बीच भारत ने दूसरे दिन ही 7 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया है।

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास-

रोहित शर्मा ने इतिहास रचते हुए ये सीरीज ड्रॉ की। वह एमएस धोनी के बाद दक्षिण अफ्रीका में सीरीज ड्रॉ करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने। ऐसे में इस टेस्ट मैच में एक अनोखा कारनामा हुआ है। यह मैच 143 साल के इतिहास में गेंदों के हिसाब से सबसे छोटा टेस्ट मैच बन गया है। केप टाउन का यह मैच दूसरे दिन ही खत्म हो गया।

क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच-

इस मैच में दोनों टीमों की दोनों पारियों में सिर्फ 642 गेंदें खेली गई है। ऐसे में यह सबसे कम गेंदों में खेले जाने वाला टेस्ट मैच बन गया है। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी सिर्फ 23.2 ओवर में 55 रन पर सिमट गई। इसके बाद भारत ने पहली पारी में 34.5 ओवर में 153 रन बनाए।

ये भी पढ़ें:- केप टाउन में सिर चढ़कर बोला बूम-बूम बुमराह का जादू, न्यूलैंड्स में ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

यह विडियो भी देखें

5 सबसे छोटे मैच-

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 36.5 ओवर में 176 रन बनाए। भारत ने दूसरी पारी में 12 ओवर में 80 रन बनाए। इस बीच यह सबसे छोटा टेस्ट मैच बन गया है। आइए देखते हैं टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे छोटे मैच-

  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 642 गेंदे केप टाउन 2024
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका 656 गेंदे मेलबर्न 1932
  • वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड 672 गेंदे ब्रिजटाउन 1935
  • इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया 788 मैनचेस्टर 1888
  • इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया 796 गेंदें लॉर्ड्स 1888

ये भी पढ़ें:- बीच मैच में श्री राम की भक्ति में लीन हुए Virat Kohli, वीडियो में चेहरे का भाव जीत रहा फैन्स का दिल