Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: चूक गए Virat Kohli, वनडे सीरीज का हिस्सा होते तो टूट जाता सचिन तेंदुलकर का यह बड़ा रिकॉर्ड

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने व्हाइट बॉल क्रिकेट से ब्रेक की घोषणा की थी। ऐसे में विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए हैं। दरअसल सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 57 मैच में पांच शतक और 8 अर्धशतक की मदद से 2001 रन बनाए हैं।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Thu, 21 Dec 2023 04:39 PM (IST)
Hero Image
सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए विराट कोहली। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच 21 दिसंबर को पार्ल में खेला जाएगा। सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम आखिरी मुकाबले को जीतकर इतिहास रचना चाहेगी। इस सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने व्हाइट बॉल क्रिकेट से ब्रेक की घोषणा की थी। ऐसे में विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए हैं। दरअसल, सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 57 मैच में पांच शतक और 8 अर्धशतक की मदद से 2001 रन बनाए हैं।

विराट कोहली ने की है सचिन की बराबरी

वहीं, विराट कोहली ने 29 पारियों में 65.39 की औसत से पांच शतक और 8 अर्धशतक की मदद से 1504 रन बनाए हैं। अगर कोहली इस वनडे सीरीज का हिस्सा होते तो शायद साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन जाते।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: 'RCB में राशिद खान जैसा एक रहस्यमय...' एबी डिविलियर्स ने फ्रेंचाइजी की इस बड़ी समस्या का कर दिया खुलासा

एबी डिविलियर्स और डिकॉक के नाम दर्ज यह बड़ा रिकॉर्ड

बात करें कि भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड की तो यह अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स और क्विंटन डिकॉक के नाम दर्ज है। दोनों ही अफ्रीकी खिलाड़ियों ने 6-6 शतक लगाए हैं। अगर कोहली इस सीरीज का हिस्सा होते तो वह इनके रिकॉर्ड की भी बराबरी कर सकते थे।

टेस्ट सीरीज में विराट और रोहित की होगी वापसी

गौरतलब हो कि विराट कोहली 29 दिसंबर से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज से वापसी करेंगे। कोहली के साथ रोहित शर्मा की भी वापसी होगी। वह भारतीय टेस्ट टीम का नेतृत्व करते हुए दिखाई देंगे। दोनों ही अनुभवी खिलाड़ियों का लक्ष्य होगा कि वह साउथ अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का इतिहास रचें।

यह भी पढ़ें- 'रोहित-विराट को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलते देखना चाहूंगा...' इस पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने जताई इच्छा