Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: तूफानी शतक के साथ Suryakumar Yadav ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, Rohit Sharma की करी बराबरी, Virat Kohli से निकले आगे

सूर्यकुमार यादव ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी-20 में शतक जमाने के साथ ही रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। टी-20 क्रिकेट में सूर्या अब सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से नंबर वन बन गए हैं। भारत की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में सूर्यकुमार यादव विराट कोहली से आगे निकल गए हैं।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Fri, 15 Dec 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव ने टी-20 में चौथा शतक जमाया।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीSuryakumar Yadav Century: जोहान्सबर्ग के मैदान पर सूर्यकुमार यादव ने बल्ले से जमकर धमाल मचाया। तीसरे टी-20 मुकाबले में सूर्या ने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का चौथा शतक जमाया। भारतीय कप्तान ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए महज 56 गेंदों पर 100 रन की यादगार पारी खेली।

इस सेंचुरी के साथ ही सूर्या ने खास मामले में रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। वहीं, सूर्यकुमार साउथ अफ्रीका की धरती पर इस फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

सूर्या ने की रोहित की बराबरी

सूर्यकुमार यादव ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी-20 में शतक जमाने के साथ ही रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। टी-20 क्रिकेट में सूर्या अब सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से नंबर वन बन गए हैं। सूर्यकुमार, रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल ने फटाफट क्रिकेट में चार-चार शतक जमाए हैं।

There is no stopping @surya_14kumar!

Mr. 360 brings up his 4th T20I century in just 55 balls with 7x4 and 8x6. The captain is leading from the front!🙌🏽👌🏽https://t.co/s4JlSnBAoY #SAvIND pic.twitter.com/t3BHlTiao4

— BCCI (@BCCI) December 14, 2023

मोर्गन को छोड़ा पीछे

सूर्यकुमार यादव टी-20 क्रिकेट में नंबर चार या उससे नीचे की पोजिशन पर खेलते हुए सबसे ज्यादा बार पचास या उससे ज्यादा रन का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में इयोन मोर्गन को पीछे छोड़ दिया है। सूर्या 15 दफा टी-20 क्रिकेट में 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेल चुके हैं, जबकि मोर्गन ने यह काम 14 बार किया था।

कोहली से भी निकले आगे

भारत की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में सूर्यकुमार यादव विराट कोहली से आगे निकल गए हैं। कोहली के नाम इस फॉर्मेट में 117 छक्के दर्ज हैं, जबकि सूर्या अब 123 सिक्स जमा चुके हैं। इस लिस्ट में सूर्यकुमार से आगे सिर्फ रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने कुल 182 छक्के लगाए हैं।

यह भी पढ़ेंAUS vs PAK: David Warner ने उतारा Shaheen Afridi का खुमार, कंगारू बैटर के पिटारे से निकला अनोखा शॉट; सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

सूर्यकुमार बने पहले बल्लेबाज

सूर्यकुमार यादव साउथ अफ्रीका की धरती पर शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। सूर्या से पहले इस फॉर्मेट में किसी भी भारतीय बैटर ने सेंचुरी नहीं लगाई थी। सूर्या ने तीसरे विकेट के लिए यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर 112 रन की तेज तर्रार साझेदारी निभाई, जिसके बूते भारतीय टीम स्कोर बोर्ड पर 7 विकेट खोकर 201 रन लगाने में सफल रही।