Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ Virat Kohli ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दुनिया के छठे और दूसरे भारतीय बल्लेबाज

कोहली ने ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पारी का 43वां रन बनाते यह उपलब्धि हासिल की। कुल मिलाकर कोहली रिकी पोंटिंग सचिन तेंदुलकर कुमार संगकारा शिवनारायण चंद्रपॉल और डेविड वार्नर के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सभी प्रारूपों में 3000 से ज्यादा बनाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए। इसके अलावा कोहली ने पहली बार वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 05 Nov 2023 05:38 PM (IST)
Hero Image
साथउ अफ्रीका के खिलाफ कोहली ने बनाए 3000 से ज्यादा रन।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के स्टार बल्लेबाज बल्लेबाज विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रच दिया है। वह सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए। वहीं, दुनिया के छठे बल्लेबाज बने। कोहली, यह रिकॉर्ड हासिल करने वाले भारत के केवल दूसरे बल्लेबाज हैं।

कोहली ने ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पारी का 43वां रन बनाते यह उपलब्धि हासिल की। कुल मिलाकर कोहली, रिकी पोंटिंग, सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, शिवनारायण चंद्रपॉल और डेविड वार्नर के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सभी प्रारूपों में 3000 से ज्यादा बनाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए। इसके अलावा कोहली ने पहली बार वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाने का कारनाम किया है।

श्रेयस के साथ मिलकर संभाली पारी

गौरतलब हो कि रोहित शर्मा और शुबमन गिल के जल्दी विकेट गिरने के बाद विराट कोहली ने श्रेयस के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला। कोहली और श्रेयस के बीच 158 गेंद पर 134 रन की साझेदारी की। कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर ईडन गार्डन्स की धीमी पिच पर भारत को परेशानी से बाहर निकाला। श्रेयस 77 रन बनाकर आउट हुए।

यह भी पढ़ें- Happy Birthday Virat: विराट कोहली की वो तीन पारियां जब हार के मुंह से छीनी थी जीत, पाकिस्तान से लिया था बदला

पहली बार वर्ल्ड कप में बनाए 500 रन 

इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली के बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं। कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार 500 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। वह अपने 49वें शतक के करीब हैं। हो सकता अपने बर्थडे पर विराट कोहली फैंस को 49वें शतक का तोहफा दे दें।

यह भी पढे़ं- IND vs SA: विराट कोहली के नाम वर्ल्ड कप में जुड़ा एक और रिकॉर्ड, कुमार संगकारा को छोड़ा पीछे