Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA Test: बॉक्सिंग डे टेस्ट में तबाही मचाएंगे Virat Kohli, जीरो से हुई शुरुआत और हीरो बने 'किंग'

IND vs SA Test वनडे विश्व कप 2023 में करारी हार के बाद भारतीय टीम के सीनियर प्लेयर्स रोहित और विराट कोहली आज से टेस्ट सीरीज खेलते हुए नजर आएंगे। सेंचुरियन में आज बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला जाएगा जहां हर किसी की निगाहें विराट कोहली पर बनी रहने वाली है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली का बल्ला काफी चलता है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 26 Dec 2023 11:15 AM (IST)
Hero Image
IND vs SA: Virat Kohli का Boxing Day Test में कैसा रहा है प्रदर्शन?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Virat Kohli Boxing Day Test Record: कहते है ना कि सफर की शुरुआत भले ही खराब हो, लेकिन अगर आप में कुछ पाने का जज्बा है तो वह खराब शुरुआत भी बेहतरीन में बदलने में ज्यादा समय नहीं लगता है। ऐसे कई किस्से क्रिकेट जगत में खूब देखने को मिलते रहते है। जहां खिलाड़ी अपने करियर की शुरुआत भले ही शून्य के साथ करें, लेकिन उसे हीरो बनने में ज्यादा वक्त नहीं लगता।

ऐसा ही कुछ भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ देखने को मिला, जिन्होंने बॉक्सिंग डे टेस्ट डेब्यू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में11 और दूसरी पारी में शून्य से की थी, लेकिन इसके बाद उनका बल्ला थमा नहीं और उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर हर किसी का दिल जीत लिया।

बता दें कि आज यानी 26 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट की शुरुआत होने वाली है, जिसमें किंग कोहली पर फैंस की निगाहें बनी होगी। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं बॉक्सिंग डे टेस्ट में विराट कोहली का अब तक प्रदर्शन कैसा रहा है?

IND vs SA: Virat Kohli का Boxing Day Test में कैसा रहा है प्रदर्शन?

दरअसल, वनडे विश्व कप 2023 में करारी हार के बाद भारतीय टीम के सीनियर प्लेयर्स रोहित और विराट कोहली आज से टेस्ट सीरीज खेलते हुए नजर आएंगे। सेंचुरियन में आज बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला जाएगा, जहां हर किसी की निगाहें विराट कोहली पर बनी रहने वाली है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली का बल्ला काफी चलता है। उन्होंने साउथ अफ्रीका (IND vs SA) में उनके खिलाफ ही 14 टेस्ट खेलते हुए 1236 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 56 का रहा, जिसमें 3 शतक और 4 अर्धशतक शामिल रहे। इस दौरान उनका उच्च स्कोर नाबाद 254 का रहा। साउथ अफ्रीकी की सरजमीं में विराट ने 7 टेस्ट मैचों में 719 रन बनाए है, जिसमें दो शतक और 3 हाफ सेंचुरी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:AUS vs PAK: ICC से पंगा लेने से बाज नहीं आ रहे Usman Khawaja, फिर जूतों पर लिखा ये खास संदेश; वायरल तस्वीर ने मचा दी खलबली

मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट डेब्यू में विराट की खराब शुरुआत

बता दें कि मेलबर्न में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने बॉक्सिंग डे टेस्ट डेब्यू मैच में पहली पारी में 11 और दूसरी पारी में 0 रन बनाए थे। साल 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए उस मैच में भारत को 122 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद विराट कोहली का बल्ला बॉक्सिंग डे टेस्ट में जमकर गरजा और उन्होंने फिर शानदार परफॉर्मेंस किया। किंग कोहली ने पांच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलते हुए 10 पारियों में 42 की औसत से 426 रन बनाए। विराट ने दो बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच बतौर कप्तान जीते, जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच ड्रॉ रहा।

यह भी पढ़ें:'मुझे बहुत मार पड़ी', Virat Kohli का अनसुना किस्‍सा हुआ वायरल, पूर्व भारतीय कप्‍तान की इस कारण हुई थी जमकर पिटाई