Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: 27 साल बाद श्रीलंका के खिलाफ कटी टीम इंडिया की नाक, सचिन तेंदुलकर के बाद रोहित शर्मा पर लगा दाग

श्रीलंका क्रिकेट टीम ने दमदार खेल दिखाते हुए भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से हरा दिया है। सीरीज का पहला मैच टाई रहा था। इसके बाद श्रीलंका ने बाकी दोनों मैच जीते और सीरीज अपने नाम की। इसी के साथ श्रीलंकाई टीम ने इतिहास रच दिया। गौतम गंभीर की ये टीम इंडिया के बतौर हेड कोच पहली वनडे सीरीज थी जिसमें उन्हें मुंह की खानी पड़ी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका ने भारत को तीसरे वनडे में दी मात

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम को बुधवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ श्रीलंका ने ये तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। सीरीज का पहला मैच टाई रहा था। इसी के साथ टीम इंडिया ने श्रीलंका में वो काम कर दिया है जो 27 साल से नहीं हुआ था।

पहला मैच टाई होने के बाद भारत को दूसरे मैच में 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। तीसरे मैच में अगर टीम इंडिया जीत हासिल कर लेती तो सीरीज बराबरी पर खत्म होती,लेकिन मेजबान टीम ने उसे इससे महरूम रखा। श्रीलंका ने ये मैच 110 से अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें- IND vs SL: रियान पराग ने डेब्यू में तोड़ दिया श्रीलंकाई बल्लेबाज का सपना, दिया न भूलने वाला दर्द

27 साल बाद गंवाई सीरीज

इस मैच के साथ भारत सीरीज हार गया और ये 27 साल बाद हुआ है जब भारत ने श्रीलंका में कोई वनडे सीरीज गंवाई है। भारत ने आखिरी बार श्रीलंका के खिलाफ 1997 में वनडे सीरीज गंवाई थी। अर्जुन रणतुंगा के नेतृत्‍व वाली श्रीलंकाई टीम ने सचिन तेंदुलकर की अगुवाई वाली भारतीय टीम को 3-0 से मात दी थी। इसके बाद भारत और श्रीलंका के बीच कुल 11 वनडे सीरीज खेली गईं और हर बार टीम इंडिया के पक्ष में नतीजे आए। सचिन के बाद अब रोहित शर्मा वाली भारतीय टीम को श्रीलंका में हार का सामना करना पड़ा है।

सनथ जयसूर्या का गजब संयोग

भारत ने जब सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में श्रीलंका में सीरीज गंवाई थी तब सनथ जयसू्र्या उस सीरीज में मैन ऑफ द मैच रहे थे। वही जयसू्र्या मौजूदा श्रीलंकाई टीम के अंतरिम कोच हैं। यानी दोनों ही सीरीज जीत में जयसू्र्या मौजूद रहे हैं।

यह भी पढ़ें- अफगानिस्‍तान के युवा बल्‍लेबाज पर 5 साल का बैन, टी20 क्रिकेट लीग में मैच फिक्सिंग करने का लगा आरोप