Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: भारतीय टीम की हार के पांच कारण, तीसरे मैच में दोहराई ये गलतियां तो गंवानी पड़ सकती है सीरीज

IND vs SL T20I भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचौं की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच राजकोट में 7 जनवरी को खेला जाएगा। दोनों की ही टीमों को सीरीज जीतने के लिए बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 06 Jan 2023 10:05 AM (IST)
Hero Image
श्रीलंका ने दूसरे टी20 मैच में भारत को 16 रन से हराया।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय टीम गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टी20 मैच में 16 रन से हार गई। श्रीलंका ने पूरे मैच के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया। वहीं, भारत ने कई जगहों पर निराश किया। इस हार के पीछे कई कारण थे, लेकिन पांच कारण ऐसे रहे जिनसे पूरे मैच के दौरान टीम पार नहीं पा सकी और मैच हार गई।

1. टॉस के बाद गेंदबाजी करने का फैसला

पुणे के मैदान पर भारत टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका के ओपनरों ने इस फैसले को गलत साबित किया और पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े। हालांकि, पुणे की पिच लो स्कोरिंग रही है, लेकिन गुरुवारों को खेले गए मैच में 200 से ज्यादा रन बने। इस मैदान पर 13 में से 10 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है।

2. हार्दिक की खराब कप्तानी

हार्दिक पांड्या की कल के मैच में खराब कप्तानी भी देखने को मिली। हार्दिक ने अपने दो ओवर में मात्र 13 रन दिए थे। इसके बाद पांड्या ने अपने चार ओवर का स्पेल पूरा नहीं किया। हार्दिक चाहते तो शिवम मावी, जो मैच के दौरान सबसे खर्चीले रहे, के ओवर रोककर अपना स्पेल पूरा कर सकते थे।

3. खराब गेंदबाजी

तेज गेंदबाजों ने दूसरे मैच में भारतीय फैंस को निराश किया। शिवम मावी, अर्शदीप और उमरान मलिक ने मिलकर 138 रन खर्च किए। मैच के दौरान भारतीय गेंदबाजों ने कुल 7 नो-बॉल और चार वाइड फेंकी। अर्शदीप ने दो ओवर में 37 रन लुटाए। उन्होंने पांच नो-बॉल की। शिवम ने चार ओवर में 57 रन तो उमरान मलिक ने 48 रन दिए। हालांकि उमरान को तीन विकेट भी मिले। उमरान मलिक और शिवम मावी ने एक-एक नो-बॉल की। भारतीय टीम ने नो-बॉल और फ्री हिट को मिलाकर कुल 27 रन दिए।

4. पहले पावरप्ले में बल्लेबाजी और गेंदबाजी में फेल

भारत ने पहले गेंदबाजी के दौरान पहले पॉवर प्ले में खूब रन लुटाए। श्रीलंका के ओपनरों ने विकेट विकेट गंवाए 55 रन बनाए। वहीं, जबकि बल्लेबाजी करने आए भारतीय बल्लेबाजों ने पहले पॉवर प्ले में 39 रन बनाए। इस दौरान भारत ने चार महत्वपूर्ण विकेट खोए।

5. टॉप ऑर्डर का फ्लाप शो

रन चेज में भारत का टॉप ऑर्डर पूरी तरह से फ्लाप रहा। भारत की आधी टीम 57 रन पर पवेलियन लौट गई थी। 9.1 ओवर में भारत के पांच बल्लेबाज आउट हो गए थे। ईशान किशन 2, राहुल त्रिपाठी 5, शुभमन गिल 5, हार्दिका पांड्या 12 और दीपक हुड्डा ने 9 रन बनाकर श्रीलंकाई गेंदबाजों का शिकार बने। श्रीलंका की तरफ से रजिथा, कप्तान शनाका और मदुशंका ने 2-2 विकेट हासिल किए।

यह भी पढ़ें- युवा हैं वाइड और नो-बॉल जैसी गलतियां हो जाती हैं, हार के बाद कोच ने किया गेंदबाजों का बचाव

यह भी पढ़ें- IND vs SL: भारत को 16 रन से हराकर श्रीलंका ने सीरीज में की बराबरी, काम नहीं आई सूर्या और अक्षर की पारी