Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind vs AFG: Team India ने T20I में जमाई अपनी बादशाहत, अफगानिस्तान को सीरीज में किया क्लीन स्वीप, पाक टीम का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

भारत ने 17 जनवरी को बेंगलुरु के चीन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ कड़ी जीत हासिल की और सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज करते ही इतिहास (Most T20I clean sweep series) रचा। सीरीज में इस जीत के साथ भारत सबसे ज्यादा बार टी20 में किसी टीम को क्लीन स्वीप करने वाली टीम है। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 18 Jan 2024 11:02 AM (IST)
Hero Image
भारत ने इस सीरीज में जीत के साथ 9वीं वाइटवॉश टी20 सीरीज अपने नाम की

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। India Surpass Pakistan and registered most T20I clean sweep series win: भारत ने 17 जनवरी को बेंगलुरु के चीन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे मुकाबले में अफगानिस्तान Ind vs Afg के खिलाफ कड़ी जीत हासिल की और सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज करते ही इतिहास रचा।

रोहित और रिंकू ने खेली तूफानी पारी

मैच 20 ओवर में 212 के स्कोर पर टाई हो गया, जिससे मैच दो सुपर ओवर में चला गया। भारत को सुपर ओवर में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह Rinku Singh ने जीत की कगार पहुंचाया और गेंदबाजी में रवि बिश्रोई हीरो बना। अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में इस जीत के साथ भारत सबसे ज्यादा बार टी20 में किसी टीम को क्लीन स्वीप करने वाली टीम है।

9वी टी20 सीरीज में किया क्लीन स्वीप

भारत ने इस सीरीज में जीत के साथ 9वीं वाइटवॉश टी20 सीरीज अपने नाम की। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था। इससे पहले भारत पाकिस्तान के साथ 8-8 की बराबरी पर था, लेकिन बुधवार को भारत ने ये रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।  

ये भी पढ़ें: IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज कर कप्तान Rohit Sharma के नाम जुड़ी खास उपलब्धि, MS Dhoni का बड़ा रिकॉर्ड हुआ चकनाचूर

सुपर ओवर में जीत 

मैच की बात करें को भारत ने तीसरे टी20 में अफगानिस्तान Ind vs Afg को दूसरे रोमांचक सुपर ओवर में मात दी। 212 रनों का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की पारी भी इसी स्कोर पर समाप्त हुई। दोनों ने पहले सुपर ओवर में भी 16 -16 रन बनाए।

रोहित शर्मा ने खेली टी20 सर्वश्रेष्ठ पारी

ऐसे में मेहमान टीम दूसरे सुपर ओवर में 12 रन नहीं बना सकी। रवि बिश्नोई के माध्यम से आवश्यक दो विकेट चटकाए। मैच में रोहित शर्मा Rohit Sharma ने अपने करियर की बेहतरीन टी20 पारी खेली। उन्होंने 69 गेंदों में नाबाद 121 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 8 छक्के शामिल थे। रोहित ने रिंकू के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 39 गेंदों में 69 रन जोड़े। 

ये भी पढ़ें: IND vs AFG: Dhoni के हथियार की तूफानी फिफ्टी और Virat Kohli के बड़े रिकॉर्ड की हुई बराबरी, Yuvraj Singh भी T20I में कर चुके ये कमाल