Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN Test: रोहित की कप्‍तानी में भारत का 'विराट' कारनामा, बांग्‍लादेश का क्‍लीन स्‍वीप कर बनाया अविश्‍वसनीय रिकॉर्ड

India vs Bangladesh 2024 रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का क्लीन स्वीप किया। बांग्लादेश को रौंदकर टीम इंडिया ने वो कारनामा किया जो आजतक दुनिया की किसी भी टीम ने नहीं किया। भारतीय टीम ने लगातार अपने घर में 18वीं टेस्ट सीरीज जीती। कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को मात दी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 01 Oct 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
IND vs BAN Test: भारत ने अपने घर में लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीती

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Team India 18th Consecutive Test Series win at Home: कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से मात दी। कानपुर टेस्ट जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का सूपड़ा साफ किया।

इस टेस्ट सीरीज को जीतने के बाद टीम इंडिया ने अपने नाम एक महारिकॉर्ड दर्ज कराया। रोहित ब्रिगेड ने वह कारनामा कर दिखाया जो आजतक दुनिया की कोई भी टीम नहीं कर पाई।

IND vs BAN Test: भारत ने अपने घर में लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीती

दरअसल, भारतीय टीम ने नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद अपने घर में एक बार भी हार नहीं झेली। बांग्लादेश के खिलाफ मिली टेस्ट सीरीज में जीत के बाद भारत ने यह रिकॉर्ड बरकरार रखा।

बता दें कि 12 साल से टीम इंडिया अपने घर में कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। भारत ने घर में पिछले 51 टेस्ट मैचों में सिर्फ 4 मैच गंवाए हैं। वहीं, टीम इंडिया ने साल 2012 से लेकर अभी तक अपने घर में 40 टेस्ट मैच जीते। इस दौरान 7 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए।

वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज को मिलाकर बात करें तो 2013 से घरेलू मैदान पर भारत ने कुल 53 टेस्ट मैच खेलते हुए 42 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि 4 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा।

2013 से घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में भारत

मैच - 53

जीता - 42

खोया - 4

ड्रा - 7

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: 1877 से पहली बार... भारतीय टीम ने अपने नाम दर्ज किया ऐतिहासिक रिकॉर्ड; अंग्रेजों का टूट गया घमंड

अब बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। अपने घर में लगातार सबसे ज्यादा 18बार टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में भारतीय टीम टॉप पर हैं। भारतीय टेस्ट टीम के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम है, जिन्होंने अपने घर में दो बार लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया था।

IND vs BAN Test 2024: बांग्लादेश का भारत ने टेस्ट सीरीज में किया सूपड़ा साफ

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच 280 रन से अपने नाम किया था। उस मैच में भारत की तरफ से आर अश्विन ने 113 रन और रवींद्र जडेजा ने 86 रन पहली पारी में बनाए थे। दूसरी पारी में शुभमन गिल ने 119 रन और ऋषभ पंत ने 109 रन की पारी खेली थी। दूसरा टेस्ट जो कि कानपुर में खेला गया, उसमें भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से मात दी।