Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL Final: Asia Cup फाइनल में रिकॉर्ड की हो सकती है बारिश, यकीन ना हो तो आंकड़े देख लें एक बार

एशिया कप 2023 का फाइनल (Asia Cup Final) मैच श्रीलंका और भारत के बीच 17 सितंबर को खेला जाए। कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में यह मुकाबला खेला जाएगा। गौर करने वाली बात यह है कि इस मैच में दोनों ही टीमों के खिलाड़ी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। रोहित शर्मा केएल राहुल और कुसल मेडिंस फाइनल मैच में कई रिकॉर्ड बना सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sat, 16 Sep 2023 04:46 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान कुलदीप यादव। फोटो- एपी

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एशिया कप 2023 का फाइनल (Asia Cup Final) मैच श्रीलंका और भारत के बीच 17 सितंबर को खेला जाए। कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में यह मुकाबला खेला जाएगा। एक तरफ जहां भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी फॉर्म में लौट आए हैं। वहीं, श्रीलंका के लिए हर मैच में कोई ना कोई खिलाड़ी मैच विनर बनकरे उभरा है। गौर करने वाली बात यह है कि इस मैच में दोनों ही टीमों के खिलाड़ी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

बात श्रीलंका की करें तो श्रीलंका के लिए प्रत्येक बल्लेबाज ने अलग-अलग मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। कुसल मेंडिस ने 50.60 और 43 की औसत से 253 रन बनाए हैं। वहीं, सदीरा समरविक्रमा ने 215 रन का आंकड़ा छू लिया है, जबकि पिछले गेम के हीरो चैरिथ असलांका ने 59.67 की प्रभावशाली औसत से 179 रन बनाए हैं।

पहले खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर एक नजर

गेंदबाजी में बात करें तो श्रीलंका के गेंदबाजों ने मिलकर पांच मैच में कुल 47 विकेट लिए हैं। मथीशा पथिराना ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए हैं, जबकि डुनिथ वेल्लालागे ने 10 विके लिए हैं। जबकि भारत के कुलदीप यादव ने 2 मैच में 9 विकेट चटकाए हैं। भारतीय टीम भी गजब के फॉर्म में हैं। शुभमन गिल ने 90.46 की स्ट्राइक रेट और 68.75 की औसत से टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 275 रन बनाए हैं। कप्तान रोहित शर्मा ने 194 रन बनाए हैं। केएल राहुल ने 169 रन की बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- Asia Cup Final: 'हमें दिल का दौरा क्यों दे रहे...' फाइनल मैच से पहले बड़ी बात बोल गए शनाका, कहा- हम तैयार

ये बन सकते हैं रिकॉर्ड

  • केएल राहुल को वनडे में 50 छक्के पूरे करने के लिए 2 छक्कों की जरूरत है।
  • मोहम्मद सिराज (47) को वनडे में 50 विकेट की उपलब्धि तक पहुंचने के लिए 7 विकेट की जरूरत है।
  • रोहित शर्मा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 550 छक्कों के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 5 छक्कों की जरूरत है।
  • कुसल मेंडिस को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 150 छक्के पूरे करने के लिए 3 छक्कों की जरूरत है।
  • कसुन राजिथा को सभी प्रारूपों में 100 विकेट हासिल करने के लिए 3 विकेट की आवश्यकता है।
  • कुसल मेंडिस (253) को वनडे में किसी एक एशिया कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बनने के लिए 93 रनों की जरूरत है।
  • रोहित शर्मा (939) को एशिया कप वनडे में 1000 रन पूरा करने के लिए 61 रनों की जरूरत है।

गौरतलब हो कि एशिया कप वनडे फॉर्मेट में, दोनों टीमें 20 बार आमने-सामने हुई हैं। यहां दोनों ही टीमों का रिकॉर्ड बराबर है। भारत ने दस जीते और दस हारे हैं। यहीं, आंकड़ा श्रीलंका का भी है। भारत और श्रीलंका के बीच कुल 166 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 97 जीते हैं, जबकि श्रीलंका ने 57 में बाजी मारी है। 1 मैच टाई और 11 का परिणाम नहीं निकला है।

यह भी पढे़ं- SA 20 League में Robin Uthappa रच सकते हैं इतिहास, पाकिस्तान के 14 खिलाड़ियों ने ऑक्शन के लिए दिया है नाम