Move to Jagran APP

टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड को पटखनी देकर हासिल की विशेष उपलब्धि, घरेलू जमीन पर जीती लगातार 7वीं वनडे सीरीज

IND vs NZ 2nd odi भारतीय टीम ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड को रायपुर में खेले गए दूसरे वनडे में 8 विकेट से मात देकर बड़ी उपलब्धि हासिल की। भारतीय टीम ने घरेलू जमीन पर लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीती है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Sun, 22 Jan 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
भारत ने घर में लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीती

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। टीम इंडिया ने शनिवार को रायपुर में खेले गए दूसरे वनडे में न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से मात दी और तीन मैचों की सीरीज अपने नाम की। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त पर है। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीसरा व अंतिम वनडे मंगलवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर खेला जाएगा।

भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीतकर विशेष उपलब्धि हासिल की है। भारतीय टीम ने घरेलू जमीन पर लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीती है। टीम इंडिया ने को 2019 में घर में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों पांच मैचों की सीरीज में 2-3 की शिकस्‍त मिली थी। इसके बाद टीम इंडिया ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए 2020 से तीन साल में लगातार सात वनडे सीरीज जीतने का कारनामा किया।

भारतीय टीम की लगातार 7 वनडे सीरीज जीत

  1. भारत बनाम न्यूजीलैंड- टीम इंडिया 2-0 से आगे (3 मैच की सीरीज) 2023
  2. भारत बनाम श्रीलंका- टीम इंडिया 3-0 से जीती (3 मैच की सीरीज) 2023
  3. भारत बनाम साउथ अफ्रीका- टीम इंडिया 2-1 से जीती (3 मैच की सीरीज) 2022
  4. भारत बनाम वेस्टइंडीज- भारत 3-0 से जीता (3 मैच की सीरीज) 2022
  5. भारत बनाम इंग्लैंड- भारत 2-1 से जीता (3 मैच की सीरीज) 2021
  6. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- भारत 2-1 से जीता (3 मैच की सीरीज) 2020
  7. भारत बनाम वेस्टइंडीज- भारत 2-1 से जीता (3 मैच की सीरीज) 2020

न्‍यूजीलैंड ने गंवाया शीर्ष स्‍थान

न्‍यूजीलैंड को शनिवार को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में भारत के हाथों दूसरे वनडे में 8 विकेट की करारी शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। इस हार का न्‍यूजीलैंड को तगड़ा नुकसान हुआ और वो आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्‍थान गंवा चुकी है। इंग्‍लैंड की टीम अब नंबर-1 बन गई है। भारत की दूसरे वनडे में जीत के बाद समीकरण में गजब का बदलाव हुआ। न्‍यूजीलैंड दूसरे स्‍थान पर खिसका जबकि भारत एक स्‍थान के फायदे के साथ तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया है।

बता दें कि भारतीय टीम ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड को दूसरे वनडे में 179 गेंदें शेष रहते हुए 8 विकेट से हरा दिया। यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 34.3 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में भारतीय टीम ने 20.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

यह भी पढ़ें: भारत से वनडे सीरीज हारने का न्‍यूजीलैंड को हुआ तगड़ा नुकसान, रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान गंवाया

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने न्‍यूजीलैंड पर दूसरे वनडे की जीत का श्रेय इन्‍हें दिया, बोले- 'इनमें असली शैली है'