Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL Auction में नहीं मिला खरीदार तो इंग्लैंड के बल्लेबाज ने बल्ले से उगली आग, तोड़ दिया पाक बल्लेबाज का बड़ा रिकॉर्ड

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला त्रिनिदाद में खेला गया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 131 रन का स्कोर बनाया था जिसे वेस्टइंडीज ने बड़ी मुश्किल से हासिल किया। इस जीत के साथ ही रोवमन पॉवेल के नेतृत्व में वेस्टइंडीज ने एक और सीरीज अपने नाम की। पूरी सीरीज में फिल साल्ट ने महफिल लूटी।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 22 Dec 2023 04:38 PM (IST)
Hero Image
Phil Salt ने तोड़ा मोहम्मद रिजवान का रिकॉर्ड। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल ऑक्शन 2024 में इंग्लैंड के बल्लेबाज फिल साल्ट को कोई खरीदार नहीं मिला था। अब वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20I सीरीज में दमदार बल्लेबाजी से हलचल मचा दी है। फिल साल्ट ने द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पछाड़ दिया है। हालांकि, इंग्लैंड टीम को यह मुकाबला गंवाना पड़ा।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला त्रिनिदाद में खेला गया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 131 रन का स्कोर बनाया था, जिसे वेस्टइंडीज ने बड़ी मुश्किल के हासिल किया। इस जीत के साथ ही रोवमन पॉवेल के नेतृत्व में वेस्टइंडीज ने एक और सीरीज अपने नाम की। हालांकि, इस सीरीज में फिल साल्ट ने महफिल लूटी।

दो लगातार जड़े शतक

फिल साल्ट ने ICC की पूर्ण सदस्य देश के खिलाफ T20I में दो लगातार शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। सॉल्ट ने चौथे टी20 मैच में 57 गेंद 119 रन की पारी खेली। यह टी20I में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया अब तक सर्वोच्च स्कोर था। पांचवें और आखिरी मुकाबले में 38 रन बनाने के साथ ही पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान का सर्वकालिक रिकॉर्ड तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें- IND vs SA Test: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से पहले अचानक घर लौटे Virat Kohli, भारतीय खेमे में बढ़ी टेंशन

एक T20I द्विपक्षीय सीरीज में बनाए गए सर्वाधिक रन

1 - फिल साल्ट: 331 रन

2- मोहम्मद रिजवान: 316 रन

3 - मार्क चैपमैन: 290 रन

4 - बाबर आजम : 285 रन

5 - क्विंटन डी कॉक : 255 रन

24 रन बनाते ही तोड़ रिकॉर्ड

फिल साल्ट अब पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने एक द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। फिल को रिजवान का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 24 रनों की जरूरत थी। आखिरी टी20 मैच में फिल ने 38 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज के खिलाफ फिल साल्ट ने पूरी सीरीज के दौरान 331 रन बनाए।

यह भी पढ़ें- IPL 2024 से पहले लखनऊ सुपर जायंट्स को लगा तगड़ा झटका, चोटिल हुआ 1 करोड़ का यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी