Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

James Anderson के नाम जुड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, कपिल देव भी नहीं कर सके जो काम, कर दिखाया वो कमाल; टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इतिहास के पन्नों पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों से लिखवा दिया है। अपने टेस्ट करियर के फाइनल टेस्ट मैच में उन्होंने विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के दौरान जेम्स एंडरसन ने एक करिश्माई रिकॉर्ड छुआ। वह टेस्ट क्रिकेट में 40 हजार गेंद फेंकने वाले पहले पेसर और दुनिया के चौथे बॉलर बने।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Fri, 12 Jul 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
James Anderson ने विदाई टेस्ट में हासिल की बड़ी उपलब्धि

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (ENG vs WI) के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के दौरान इंग्लिश दिग्गज जेम्स एंडरसन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। जेम्स एंडरसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने संन्यास का एलान कर दिया है। वह लॉर्ड्स में अपना फेयरवेल टेस्ट खेल रहे हैं।

लॉर्ड्स के मैदान पर जारी पहले टेस्ट में जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 बजार गेंदें डालने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। ऐसा कारनामा करने वाले वह दुनिया के चौथे और पहले इंग्लिश खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन, भारत के अनिल कुंबले और ऑस्ट्रेलिआ के शेन वॉर्न ने ये कमाल किया था।

James Anderson ने विदाई टेस्ट में हासिल की बड़ी उपलब्धि

दरअसल, इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन तक वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में 6 विकेट गंवा दिए हैं और इंग्लैंड से वह अभी भी 171 रन पीछे चल रही है। पहली पारी में इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 1 विकेट लिया था। उन्होंने डेब्यूटेंट गस एटकिंसन को चलता किया था। 41 साल की उम्र में जेम्स का जवाब नहीं। उन्होंने दूसरी पारी में गजब की गेंदबाजी कर विंडीज टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट और जेसन होल्डर को अपना शिकार बनाया।

यह भी पढ़ें: शाहीन अफरीदी पर लगा कोच गैरी क‌र्स्टन से बदसलूकी का आरोप, टी-20 विश्व कप के दौरान हुआ था ऐसा

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने वाले बॉलर्स

63132 गेंद- मुथैया मुरलीधरन

55346 गेंद- अनिल कुंबले

51347 गेंद- शेन वॉर्न

50001 गेंद- जेम्स एंडरसन

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने वाले पेसर्स

जेम्स एंडरसन- 40000*

स्टुअर्ट ब्राड- 33698

कोर्टनी एंड्रयू वॉल्श- 30019

ग्लेन मैक्ग्राथ- 29248

कपिल देव- 27740

फेयरवेल टेस्ट में जेम्स एंटरसन ने वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 40000 बॉल गेंद फेंकने वाले पहले पेसर बने हैं। वहीं, इसके अलावा दुनिया में ऐसे पहले पेसर बने, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 हजार से ज्यादा गेंद डाली।

अगर बात करें जेम्स एंडरसन के जारी फेयरवेल टेस्ट की तो पहली पारी में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, जहां पहली पारी में उन्होंने डेब्यूटेंट गस एटकिंसन को चलता किया। दूसरी पारी के दूसरे दिन तक जेम्स एंडरसन ने 10 ओवर गेंदबाजी की जिसमें 5 ओवर मेडल डाले और कुल 11 रन खर्च किए। इस दौरान उन्होंने दो विकेट भी चटकाए।

यह भी पढ़ें: ENG vs WI Day 2: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से इंग्‍लैंड की स्थिति मजबूत, वेस्‍टइंडीज दूसरी पारी में भी लड़खड़ाई