Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jasprit Bumrah ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कर डाला बड़ा कारनामा, भारतीय गेंदबाजों के स्‍पेशल क्‍लब में हुए शामिल

भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा कारनामा किया है। भारतीय पेसर ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे किए। उन्‍होंने बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज हसन महमूद का शिकार करके यह उपलब्धि हासिल की। बुमराह ने अपने 196वें इंटरनेशनल मैच में इस कारनामे को अंजाम दिया। बुमराह 400 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय पेसर बने।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 20 Sep 2024 03:42 PM (IST)
Hero Image
जसप्रीत बुमराह ने हसन महमूद को अपना 400वां शिकार बनाया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बांग्‍लादेश के खिलाफ चेन्‍नई में जारी पहले टेस्‍ट में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। बुमराह ने हसन महमूद को आउट करके अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का 400वां शिकार किया। बुमराह इंटरनेशनल करियर में 400 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले 10वें भारतीय गेंदबाज बने।

बुमराह ने शुक्रवार को पारी के 37वें ओवर में हसन महमूद को विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर अपना 400वां विकेट पूरा किया। वैसे, मैच में यह बुमराह का तीसरा विकेट रहा। इससे पहले उन्‍होंने ओपनर शादमन इस्लाम (2) और मुश्फिकुर रहीम (8) को अपना शिकार बनाया था। बुमराह 400 या ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय तेज गेंदबाज बने।

अनिल कुंबले हैं नंबर-1

बता दें कि भारत की तरफ से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। कुंबले ने 401 मैचों में 953 विकेट चटकाए। भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल विकेट लेने की लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर रविचंद्रन अश्विन काबिज हैं। भारतीय ऑफ स्पिनर ने 282 मैचों में 744 विकेट चटकाए। अश्विन के विकेटों में बढ़ोतरी हो सकती है क्‍योंकि वो चेन्‍नई टेस्‍ट का हिस्‍सा हैं।

यह भी पढ़ें: भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहले टेस्‍ट के लाइव अपडेट्स पढ़ने के लिए क्लिक करें

भारतीय टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। भज्‍जी ने 365 मैचों में 707 विकेट झटके। भारत के महान ऑलराउंडर और 1983 वर्ल्‍ड कप विजेता कप्‍तान कपिल देव इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर हैं। कपिल देव ने 356 मैचों में 687 विकेट चटकाए। पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान 303 मैचों में 597 विकेट के साथ टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं।

A milestone to savour! @Jaspritbumrah93 has picked up his 400th wicket for #TeamIndia.

Hasan Mahmud is caught in the slips and Bangladesh are now 112-8.#INDvBAN @IDFCFIRSTBank pic.twitter.com/HwzUaAMOBt— BCCI (@BCCI) September 20, 2024

बांग्‍लादेश सस्‍ते में ऑलआउट

मैच की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट चटकाए, जिसकी मदद से भारत ने बांग्‍लादेश की पहली पारी 47.1 ओवर में 149 रन पर ऑलआउट कर दी। याद दिला दें कि भारत की पहली पारी 376 रन पर ऑलआउट हुई थी। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 227 रन की बढ़त हासिल की।

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir ने दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ तेज गेंदबाज के नाम का किया खुलासा, बोले - 'उसके आगे कोई नहीं'