Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Joe Root ने टेस्ट में हासिल किया बड़ा कीर्तिमान, एक झटके में तोड़ा सचिन-सहवाग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Joe Root ENG vs SL इंग्लैंड टीम के स्टार बैटर जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बल्ले से महज 13 रन बनाए लेकिन उन्होंने इस दौरान बड़ा कीर्तिमान हासिल किया। उन्होंने पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा को पछाड़कर ने टेस्ट क्रिकेट में छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की जगह हासिल की। साथ ही जो रूट ने सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 10 Sep 2024 10:12 AM (IST)
Hero Image
Joe Root ने Sachin Tendulkar और वीरेंद्र सहवाग का तोड़ा रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Joe Root Test Cricket: इंग्लैंड टीम के स्टार बैटर जो रूट, जो रविवार (8 सितंबर) को ICC टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 13 रन बनाने के साथ ही बड़ा मुकाम हासिल किया।

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा को पछाड़कर जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की जगह हासिल की। 33 साल के रूट, जो हाल ही में शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने महज 13 रन बनाते ही महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Joe Root ने Sachin Tendulkar का तोड़ा रिकॉर्ड

दरअसल, इंग्लैंड टीम के बैटर जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने 6 पारियों में कुल 375 रन बनाए, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। इस वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजा गया।

इंग्लैंड के लिए जो रूट को टेस्ट में छठी बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला, जो कि इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा है। इस दौरान उन्होंने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को पछाड़ दिया, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पांच बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अपने नाम की थी। 

यह भी पढ़ें: मिचेल स्टार्क की पत्नी एलिसा हिली, विराट कोहली को नहीं मानती नंबर-1 बल्लेबाज, कहा- आंकड़ें हैं खराब

टेस्ट में मुथैया मुरलीधरन ने सबसे ज्यादा 11 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीता है। दूसरे नंबर पर भारत के रविचंद्रन अश्विन मौजूद हैं, जिन्होंने 10 बार ये अवॉर्ड जीता है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले इंग्लिश प्लेयर्स

जो रूट- 6 बार

एंड्रयू स्ट्रॉस- 5 बार

ग्राहम गूच- 5 बार

जेम्स एंडरसन- 5 बार

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन:

सचिन तेंदुलकर (भारत) – 15,921 रन

रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 13,378 रन

जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) – 13,289 रन

राहुल द्रविड़ (भारत) – 13,288 रन

अलस्टेयर कुक (इंग्लैंड) – 12,472 रन

जो रूट (इंग्लैंड) – 12,402 रन*

कुमार संगकारा (श्रीलंका) – 12,400 रन