Move to Jagran APP

PAK vs ENG 1st Test: Joe Root बन गए इंग्‍लैंड के सबसे खास बैटर, कुक को पछाड़कर कर डाला बड़ा कारनामा

Joe Root PAK vs ENG पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के दौरान इंग्लैंड टीम के बैटर जो रूट ने एक खास मुकाम हासिल किया। जो रूट टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामे में पांचवें स्थान पर पहुंच गए। इस दौरान जो रूट ने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को भी पछाड़ दिया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 09 Oct 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
PAK vs ENG: Joe Root ने तोड़ा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुल का रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Joe Root Surpassed Alastair Record: पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के दौरान जो रूट ने बल्ले से एक बड़ा कारनामा किया। तीसरे दिन के खेल में जो रूट ने 71 रन बनाते ही खास मुकाम हासिल किया।

जो रूट ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट करियर में 268 पारियों में 12472 रन बना लिए हैं। टेस्ट में इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर जो रूट बन गए हैं। इतना ही नहीं, वह इस दौरान दुनिया के टॉप-5 बैटर बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाए। वह सचिन तेंदुलकर क महारिकॉर्ड के करीब हैं।  

Joe Root ने तोड़ा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुल का रिकॉर्ड

दरअसल, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने अपने करियर में 161 टेस्ट खेलते हुए 291 पारियों में 45.35 की औसत से 12472 रन बनाए, लेकिन अब जो रूट उनसे आगे निकल चुके हैं। टेस्ट में इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले जो रूट क्रिकेटर बन गए। उन्होंने 12472 रन का आंकड़ा 268 पारियों में पार कर दिया।  

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप पर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (15921 रन) हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग (13378 रन) हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस (13289 रन) तीसरे और भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (13288 रन) चौथे नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें: PAK vs ENG 1st Test: Joe Root के बल्‍ले से निकली एक के बाद एक दो बड़ी उपलब्धियां, WTC में हासिल किया बड़ा मुकाम

जो रूट के टेस्ट क्रिकेट में 12473 रन हो गए हैं और वे अभी भी बल्लेबाजी कर रहे हैं। जो रूट अभी भी सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के महारिकॉर्ड से 3448 रन से भी ज्यादा रनों से दूर हैं।

Joe Root इस मामले में बने नंबर-1

पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में जो रूट ने पहली पारी के दौरान सबसे पहले एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। WTC इतिहास में 5000 रन बनाने वाले जो रूट दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज बने। बता दें कि आईसीसी ने WTC की शुरुआत 2019 में की थी। एशेज सीरीज से इसकी शुरुआत हुई थी और तभी से रूट इस फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं।