Move to Jagran APP

Joe Root ने महान Sachin Tendulkar के 3 रिकॉर्ड्स किए धराशायी, पाक गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी

Joe Root Surpassed Sachin Tendulkar जो रूट ने मुल्तान टेस्ट में दोहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया है। रूट के टेस्ट करियर का ये छठी और पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा शतक जमाया। इसके साथ ही उन्होंने सचिन के तीन रिकॉर्ड्स को धराशायी किया। मुल्तान के मैदान पर जो रूट के अलावा इंग्लैंड की तरफ से हैरी ब्रूक का बल्ला गरजा जिन्होंने तिहरा शतक जड़ा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 10 Oct 2024 05:19 PM (IST)
Hero Image
Joe Root ने ध्वस्त किए Sachin Tendulkar के 3 बड़े रिकॉर्ड्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Joe Root Breaks Sachin Tendulkar Record: इंग्लैंड टीम के बैटर जो रूट का बल्ला मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खूब गरजा। जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ पहली पारी में दोहरा शतक जमाया। उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट की छठी डबल सेंचुरी ठोककर कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त किए।

इन रिकॉर्ड्स में से तीन रिकॉर्ड्स महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के रहे, जिन्हें तोड़कर जो रूट ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया हैं। आइए जानते हैं सचिन के रिकॉर्ड्स को जिन्हें रूट ने धराशायी किया।

Joe Root ने ध्वस्त किए Sachin Tendulkar के 3 बड़े रिकॉर्ड्स

1. विदेशी धरती पर डबल सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड

जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन के खेल में दोहरा शतक जमाया। पहली पारी में जो रूट 262 रन बनाकर आउट हुए। यह चौथी बार रहा जब जो रूट ने विदेशी धरती पर 200 रन का आंकड़ा पार किया।

33 साल के जो रूट ने इस दौरान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने अपनी सरजमीं पर कुल 3 बार दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया है। बता दें कि जो रूट ने अपनी धरती पर कुल 2 बार डबल सेंचुरी जड़ी है, जबकि सचिन ने 3 दोहरे शतक जड़े है।

प्लेयर डबल सेंचुरी डबल सेंचुरी (अपनी धरती) डबल सेंचुरी (विदेशी धरती)
सचिन तेंदुलकर 6 3 3
जो रूट 6 4 2

यह भी पढ़ें: PAK vs ENG: Joe Root और Harry Brook ने रिकॉर्ड्स बुक को किया तितर-बितर; मुल्तान में टूट गया 67 साल पुराना कीर्तिमान

2. पाकिस्तान में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन को पछाड़ा

जो रूट ने पाकिस्तान के मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में 262 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया। सचिन ने साल 2004 में पाकिस्तान की धरती (मुल्तान) में 194* रन बनाए थे।

प्लेयर सर्वश्रेष्ठ स्कोर वेन्यू
सचिन तेंदुलकर 194* मुल्तान(2004)
जो रूट 262 मुल्तान (2024)

3. सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने के मामले में सचिन को छोड़ा पीछे

सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट करियर में सर्वाधिक स्कोर 248* रहा, जो उन्होंने साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ किया था, जबकि मास्टर ब्लास्टर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 11 महीने पहले 241 रन की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें: Harry Brook ने जड़ी करियर की पहली ट्रिपल सेंचुरी, पाकिस्‍तान में की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी