Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG हुआ उलटफेर का शिकार तो छिप गया Joe Root का बड़ा रिकॉर्ड, World Cup 2023 में ये कमाल करने वाले बने पहले क्रिकेटर

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में रविवार की शाम इंग्लैंड के लिए बेहद शर्मनाक रही। डिफेंडिंग चैंपियन को अफागनिस्तान के खिलाफ 69 रन से हार का मुंह देखना पड़ा। बल्लेबाजों के फ्लॉप शो के चलते इंग्लिश टीम 285 रन के लक्ष्य के जवाब में सिर्फ 215 रन बनाकर ढेर हो गई। रूट ने मैच में चार कैच लपकते हुए अपना नाम दिग्गजों की लिस्ट में शामिल कर लिया है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Mon, 16 Oct 2023 04:48 PM (IST)
Hero Image
ENG vs AFG: जो रूट ने अफगानिस्तान के खिलाफ चार कैच लपके।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीJoe Root ENG vs AFG: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में रविवार की शाम इंग्लैंड के लिए बेहद शर्मनाक रही। डिफेंडिंग चैंपियन को अफागनिस्तान के खिलाफ 69 रन से हार का मुंह देखना पड़ा। बल्लेबाजों के फ्लॉप शो के चलते इंग्लिश टीम 285 रन के लक्ष्य के जवाब में सिर्फ 215 रन बनाकर ढेर हो गई।

हालांकि, जो रूट भले ही इस मुकाबले में बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं कर सके, लेकिन उन्होंने अपनी फील्डिंग से जमकर महफिल लूटी। रूट ने मैच में चार कैच लपकते हुए वर्ल्ड कप की रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दिग्गजों की लिस्ट में शामिल कर लिया है।

रूट ने किया कमाल

जो रूट ने मैच में अफगानिस्तान के बल्लेबाज राशिद खान का बाउंड्री लाइन पर लाजवाब कैच लपका। राशिद ने आदिल राशिद की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन वह गेंद को हवा में खेल बैठे। लॉन्ग ऑन पर फील्डिंग कर रहे रूट ने बाउंड्री लाइन पर डाइव लगाते हुए राशिद की पारी का अंत किया। इंग्लिश खिलाड़ी ने राशिद के उम्दा कैच के साथ-साथ मुकाबले में कुल चार कैच पकड़े।

यह भी पढ़ें- 'भारत ने बच्चों की तरह मारा'...पाकिस्तान की करारी हार पर शोएब अख्तर का बड़ा बयान, बोले- रोहित अकेले पड़े भारी

खास लिस्ट में शुमार हुआ रूट का नाम

जो रूट 50 ओवर के विश्व कप के एक मैच में चार कैच पकड़ने वाले महज पांचवें खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने मोहम्मद कैफ, नजीबुल्लाह जादरान, उमर अकमल और क्रिस वोक्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। हालांकि, रूट वर्ल्ड कप 2023 में यह कमाल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। रूट बल्ले से इस मैच में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान को मुजीब उर रहमान ने महज 11 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड करते हुए पवेलियन की राह दिखाई।

इंग्लैंड की शर्मनाक हार

अफगानिस्तान की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार इंग्लैंड को धूल चटाई। अफगानिस्तान की पूरी टीम पहले बैटिंग करते हुए 284 रन बनाकर ऑलआउट हुई। इसके जवाब में इंग्लैंड का बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और पूरी टीम सिर्फ 215 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब और राशिद खान ने तीन-तीन विकेट झटके।