Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SL vs NZ: केन विलियमसन ने छोटी-सी पारी में कर डाला बड़ा धमाका, टेस्‍ट क्रिकेट में Virat Kohli को पछाड़ा

न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान केन विलियमसन ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में छोटी पारी खेली लेकिन विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए बड़ी उपलब्धि अपने नाम जोड़ ली। विलियमसन ने गॉल में चल रहे दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में 46 रन बनाए। वह टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में 19वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। न्‍यूजीलैंड पर हार का खतरा मंडराया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 29 Sep 2024 12:54 AM (IST)
Hero Image
केन विलियमसन ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान केन विलियमसन ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ गॉल में जारी दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। विलियमसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया।

केन विलियमसन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में 19वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। कोहली 20वें स्‍थान पर खिसक गए हैं। विलियमसन ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में कोई कमाल नहीं किया। वह पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 7 व 46 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मगर टेस्‍ट में विराट को पीछे छोड़ने के लिए इतने रन काफी रहे।

विलियमसन का टेस्‍ट करियर

विलियमसन ने जैसे ही दूसरी पारी में अपना 37वां रन पूरा किया, वह कोहली के टेस्‍ट क्रिकेट में 8871 रन के आंकड़े को पार कर गए। पूर्व कीवी कप्‍तान के अब 102 टेस्‍ट मैचों में 8881 रन हो गए हैं, जिसमें 32 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। उनकी बल्‍लेबाजी औसत 54.48 की रही।

यह भी पढ़ें: SL vs NZ 2nd Test: श्रीलंका की नई 'रन मशीन' कामिंदु मेंडिस, डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी की

कोहली का टेस्‍ट करियर

वहीं, विराट कोहली का बांग्‍लादेश के खिलाफ प्रदर्शन फ्लॉप रहा। वह चेन्‍नई टेस्‍ट में क्रमश: 6 और 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पूर्व भारतीय कप्‍तान ने अब तक 114 टेस्‍ट मैचों में 871 रन बनाए, जिसमें 29 शतक और 30 अर्धशतक शामिल हैं। कोहली की बल्‍लेबाजी औसत 48.74 की रही।

तेंदुलकर के नाम है रिकॉर्ड

बता दें कि टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। तेंदुलकर ने 200 टेस्‍ट में 51 शतक और 68 अर्धशतकों की मदद से 15,921 रन बनाए हैं। उनकी बल्‍लेबाजी औसत 53.78 की रही।

टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज

  • सचिन तेंदुलकर (भारत) - 15, 921 रन
  • रिकी पोंटिंग (ऑस्‍ट्रेलिया) - 13,378 रन
  • जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) - 13,289 रन
  • राहुल द्रविड़ (भारत) - 13,288 रन
  • एलिस्‍टर कुक (इंग्‍लैंड) - 12,472 रन

न्‍यूजीलैंड पर मंडराया हार का खतरा

बता दें कि केन विलियमसन ने भले ही बड़ी उपलब्धि हासिल की हो, लेकिन दूसरे टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा है। गॉल में श्रीलंका ने अपनी पहली पारी 602/5 के स्‍कोर पर घोषित की।

इसके बाद न्‍यूजीलैंड की पहली पारी केवल 88 रन पर ऑलआउट हो गई। तीसरे दिन स्‍टंप्‍स तक कीवी टीम ने अपनी दूसरी पारी में 41 ओवर में पांच विकेट खोकर 199 रन बनाए। मेहमान टीम अभी श्रीलंका के स्‍कोर से 315 रन पीछे है जबकि उसके पांच विकेट शेष हैं।

यह भी पढ़ें: SL vs NZ: फॉलोऑन खेल रही न्यूजीलैंड पर मंडराया बड़ी हार का खतरा, श्रीलंकाई स्पिनर्स का रहा बोलबाला