Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

132 दिन बाद क्रिकेट एक्‍शन में लौटकर KL Rahul का बड़ा धमाका, दिग्गज भारतीय बल्लेबाज के क्‍लब में मारी एंट्री

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल चोट से उबरने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने उतरे। एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में कप्तान रोहित ने चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह केएल राहुल को प्लेइंग-11 में शामिल किया। बता दें कि केएल राहुल ने क्रिकेट के मैदान पर 132 दिन के बाद वापसी की और इस मैच में उन्होंने एक बड़ा मुकाम हासिल किया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Sun, 10 Sep 2023 07:24 PM (IST)
Hero Image
IND vs PAK: KL Rahul ने वनडे में 2000 रन पूरे किए

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल चोट से उबरने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने उतरे। एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में कप्तान रोहित ने चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह केएल राहुल को प्लेइंग-11 में शामिल किया।

बता दें कि केएल राहुल ने क्रिकेट के मैदान पर 132 दिन के बाद वापसी की और इस मैच में भारत के दोनों ओपनर्स के आउट होने के बाद उन्होंने विराट कोहली के साथ टीम की पारी को संभाला।

इस बीच मैच बारिश की वजह से रोक दिया गया। लेकिन इससे पहले राहुल ने 17 रन बनाने के साथ ही एक बड़ा कारनामा किया। राहुल ने वनडे में अपने 2000 रन पूरे कर लिए हैं।

IND vs PAK: KL Rahul ने वनडे में 2000 रन पूरे किए

दरअसल, टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-4 के मुकाबले में 14 रन बनाते ही खास उपलब्धि हासिल की। राहुल ने 56 वनडे की 53 पारियों में 45 से ज्यादा की औसत के साथ 2000 रन पूरे किए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 85 पल्स का रहा।

इसके साथ ही केएल राहुल ने विराट कोहली (Virat Kohli) के रिकॉर्ड की बराबरी की। किंग कोहली ने भी वनडे करियर में 2000 रन का आंकड़ा 53 पारियों में हासिल किया था। ऐसे में राहुल वनडे में 2000 रन पूरा करने के मामले में संयुक्त रूप से तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

ये भी पढ़े: IND vs PAK: Rohit Sharma ने की सचिन तेंदुलकर के कीर्तिमान की बराबरी, PAK के खिलाफ रिकॉर्ड्स का लगाया अंबार

इस मामले में नंबर 1 पर भारतीय अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का नाम है, जिन्होंने 48 पारियों में 2000 रन पूरे किए थे।

132 दिन बाद क्रिकेट मैदान पर वापसी कर रहे हैं केएल राहुल

बता दें कि केएल राहुल आईपीएल 2023 में 1 मई को खेले गए मैच में केकेआर के खिलाफ मैच में चोटिल हो गए थे। इस मैच के बाद वह मैदान से बाहर रहे और उन्होंने अपनी चोट की सर्जरी भी कराई।

इसके बाद वापसी के लिए राहुल ने खूब संघर्ष किया और वह एशिया कप की टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए। इसके बाद भी राहुल एशिया कप के शुरुआती दो मैचों के लिए अनफिट होने की वजह से टीम से बाहर रहे।

भारत के लिए सबसे तेज 2000 वनडे रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

48 पारी - शिखर धवन

52 सराय - नवजोत सिंह सिद्धू

52 पारी - सौरव गांगुली

53 पारी - विराट कोहली

53 सराय - केएल राहुल*

61 पारी - गौतम गंभीर

62 पारी - एमएस धोनी

श्रेयस अय्यर की जगह केएल राहुल को मिला मौका

बता दें कि पाकिस्तान क खिलाफ सुपर-4 के मैच में श्रेयस अय्यर पीठ की चोट के चलते टीम से बाहर हुए। कप्तान रोहित ने इसकी जानकारी टॉस के दौरान दी। उन्होंने बताया कि अय्यर (Shreyas Iyer) की जगह केएल राहुल को प्लेइंग-11 में जगह मिली है।

ये भी पढ़े:

उम्र में अपने से बड़ी लड़की पर दिल हार बैठे Ishan Kishan! GF की खूबसूरती के आगे बॉलीवुड का ग्लैमर भी है फीका