Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muralitharan कैसे बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने वाले गेंदबाज? Sangakkara ने शेयर किया मजेदार किस्सा

Sangakkara reveals how Muralitharan completes 800 test wickets श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने स्पिन जादूगर मुथैया मुरलीधरन के टेस्ट में 800 विकेट लेने का किस्सा शेयर किया है। मुरली को 800 टेस्ट विकेट के आंकड़े तक पहुंचने के लिए आठ और विकेटों की जरूरत थी लेकिन मुरलीधरन ने मैनेजमेंट को पूरी तरह से मैच खेलने से मना कर दिया था।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 20 Jul 2023 04:54 PM (IST)
Hero Image
Kumar Sangakkara reveals how Muttiah Muralitharan completes 800 test wickets. Image Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। how Muttiah Muralitharan completes 800 test wickets: श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) ने स्पिन जादूगर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) की महानता को राष्ट्रीय टीम में साथ रहते हुए करीब से जाना था। स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट के एशेज पॉडकास्ट पर बोलते हुए कुमार संगकारा ने मुथैया मुरलीधरन से जुड़ी एक घटना के बारे में बात की।

कोच को रोकना पड़ता था-

संगकारा ने कहा कि "जब मैंने पहली बार शुरुआत की थी, तो मैं नेट पर 1-2 घंटे तक मुरली को गेंदबाजी करते देखता था और कोच उनके पास से गेंद पकड़ कर बोलते थे कि 'तुम इतनी गेंदबाजी क्यों कर रहे हो? मैच के लिए कुछ बचाकर रखो।

आंख बंद करके भी पर्फेक्ट गेंदबाजी करना था मुरली का लक्ष्य-

इस पर मुरली जवाब देते हुए कहते थे कि 'मुझे इसकी परवाह नहीं है कि मैं कितने विकेट लेता हूं या मुझे कितनी विविधता या टर्न मिलता है। लेकिन मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि जब मैं आंखें बंद करके भी दौड़ूं तो मैं गेंद को वहां डाल सकूं जहां मैं चाहता हूं। अगर मेरे पास वह नहीं है, तो बाकी कोई मायने नहीं रखता।' संगकारा ने कहा कि उन्होंने अपनी गेंदबाजी को बेहतर करने के लिए बहुत अधिक मेहनत की है।

कैसे पूरे किए 800 विकेट-

कुमार संगकारा की कप्तानी में मुरली को 800 टेस्ट विकेट (Muralitharan 800 test wickets) के आंकड़े तक पहुंचने के लिए आठ और विकेटों की जरूरत थी, लेकिन मुरलीधरन ने मैनेजमेंट को साफ तौर पर कहा था कि वह अपने अंतिम मैच अपना सब कुछ दाव लगा देंगे, लेकिन वह इस उपलब्धि के लिए मैच नहीं खेलेंगे।

मुरली को मैच खेलने के लिए मनाया-

संगकारा ने बताया कि "मैं कप्तान था और मैंने उनसे कहा, 'आपको 8 विकेट चाहिए और हम चाहते हैं कि आप 8 विकेट हासिल करें। अगर आप खेलते हैं और आपको विकेट नहीं मिलते हैं, तो कोई बात नहीं, आप ब्रेक ले सकते हैं और फिर वापस आ सकते हैं।'' 

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज-

मुरली ने हमारी ओर देखा और कहा, 'नहीं। यह ठीक है। मैंने इस एक मैच में 8 विकेट हासिल करने के लिए खुद को चुनौती दी है। यह 800 विकेट (Muralitharan test wickets) के बारे में नहीं है। अगर मैं वो 8 विकेट हासिल कर लूं तो हम जीत जाएंगे।' यह अधिक महत्वपूर्ण है। अगर मुझे 8 विकेट नहीं मिले तो कोई बात नहीं। यह उस आदमी का बड़प्पन था। मुरलीधरन अभी भी टेस्ट विकेट लेने वालों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं।