Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

4 ओवर, 4 मेडन और 3 विकेट... ये आंकड़े मजाक नहीं हकीकत हैं, न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने T20 World Cup में रचा दिया इतिहास, देखने वाले देखते रह गए

किसी भी गेंदबाज के लिए अपने कोटे के पूरे ओवर करना और उसमें बिना कोई रन दिए विकेट ले जाना हैरानी भरा है। न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन ने हालांकि ये काम कर दिखाया है। उन्होंने पीएनजी के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के मैच में ये काम किया है। वर्ल्ड कप में ये पहली बार हुआ है जबकि टी20 इंटरनेशनल में ये दूसरी बार ही हुआ है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 17 Jun 2024 10:32 PM (IST)
Hero Image
लॉकी फर्ग्यूसन की धारदार गेंदबाजी से रचा इतिहास

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने सोमवार को अपनी दमदार गेंदबाजी से इतिहास रच दिया है। टी20 वर्ल्ड कप-2024 में न्यूजीलैंड की टीम सुपर-8 में जगह नहीं बना सकी। अपने आखिरी मैच में इस टीम के सामने थी पापुआ न्यू गिनी। इस टीम के खिलाफ फर्ग्यूसन ने जो गेंदबाजी की वो ऐतिहासिक साबित हुई है।

फर्ग्यूसन ने इस मैच में अपने कोटे के चार ओवरों में एक भी रन नहीं दिया और तीन विकेट ले गए। ये टी20 वर्ल्ड कप में किसी भी गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं टी20 इंटरनेशनल में ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ है जब किसी गेंदबाज ने अपने कोटे के चार ओवरों में बिना कोई रन दिए विकेट चटकाए। फर्ग्यूसन से पहले कनाडा के साद बिन जफर ने ये काम किया था। उन्होंने चार ओवरों में बिना कोई रन दिए दो विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें- बाबर आजम टीम के साथ नहीं जाएंगे पाकिस्तान, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खराब प्रदर्शन के बाद किया हैरानी भर फैसला, इन खिलाड़ियों ने दिया साथ

ऐसे चटकाए विकेट

फर्ग्यूसन ने अपना पहला विकेट पीएनजी के कप्तान असल वाला के रूप में लिया था। वाला को फर्ग्यूसन ने डैरिल मिचेल के हाथों कैच कराया। इसके बाद 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने चार्ल्स अमिनी को पवेलियन की राह दिखाई। फर्ग्यूसन ने तीसरा विकेट चाड सोपर के रूप में लिया। सोपर को फर्ग्यूसन ने 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड किया। ये उनका चौथा ओवर था और इसमें भी उन्होंने एक भी रन नहीं दिया।

78 रनों पर ऑल आउट पीएनजी

पीएनजी की टीम इस मैच में बड़ा स्कोर नहीं कर पाई। पूरी टीम 19.4 ओवरों में 78 रनों पर ढेर हो गई। फर्ग्यूसन ने टी20 इंटरनेशनल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पीएनजी की कमर तोड़ दी। उनके अलावा ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने दो-दो विकेट लिए। ईश सोढ़ी ने दो विकेट हासिल किए। मिचेल सैंटनर को एक विकेट मिला।

यह भी पढ़ें- AIFF का बड़ा फैसला, कोच इगोर स्टिमाक को किया बर्खास्त, इस कारण लिया फैसला