Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meg Lanning ने महिला टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतकर बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, पोंटिंग और धोनी जैसे दिग्‍गज पीछे छूटे

मेग लैनिंग की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम (AUS W vs SA W) ने महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को 19 रन से शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया। इस मैच में मेग लैनिंग ने रिकी पोंटिंग के एक बड़े रिकॉर्ड को धवस्त किया।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 27 Feb 2023 08:43 AM (IST)
Hero Image
Meg Lanning Breaks Ricky Ponting's ICC Record

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Meg Lanning Breaks Ricky Ponting's ICC Record। मेग लैनिंग की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम (AUS W vs SA W) ने महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को 19 रन से शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में बैथ मूनी ने 74 रनों की नाबाद पारी खेलकर कंगारू टीम को 156 रन का स्कोर खड़ा करने में अहम योगदान दिया।

इसके जवाब में मेजबान दक्षिण अफ्रीका 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 127 रन ही बना सकी और ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार टूर्नामेंट की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। इस मैच में कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद Meg Lanning ने तोड़ा Ricky Ponting का बड़ा रिकॉर्ड

दरअसल, मेग लैनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टी-20 विश्व कप 2023 का खिताब अपने नाम किया। इस खिताब के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने खिताब हैट्रिक कंप्लीट कर ली। बता दें कि साल 2018,2020 और 2023 में मेग लैनिंग की कप्तानी में कंगारू टीम ने टी-20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

बतौर खिलाड़ी यह मेग लैनिंग (Meg Lanning) का 7वां वर्ल्ड कप रहा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को 19 रनों से जीत मिली और इसके साथ ही वह बतौर कप्तान भी सबसे ज्यादा आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली कप्तान बन गई हैं।

यह सिर्फ महिला क्रिकेट की बात नहीं है ,बल्कि ओवरऑल दुनियाभर में मेग लैनिंग अब सबसे ज्यादा आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में पांचवीं बार ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यह उपलब्धि हासिल की। वहीं उन्होंने अपनी कप्तानी में 4 बार पुरुष ऑस्ट्रेलियाई टीम को आईसीसी खिताब जिताने वाले सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को पीछे छोड़ दिया है।

लैनिंग अब तक 5 इवेंट जीत चुकी है। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 4 टी-20 विश्व कप और एक वनडे विश्व कप पर कब्जा जमया। वहीं, पोंटिंग ने अपने करियर के दौरान ऑस्ट्रेलिया को 4 आईसीसी ट्रॉफी दिलाई। उनकी कप्तानी में कंगारू टीम ने 2 वनडे वर्ल्ड कप और दो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती।

सबसे ज्यादा ICC ट्रॉफी बतौर कप्तान

1. मेग लैनिंग- 5

2. रिकी पोंटिंग- 4

3. एमएस धोनी- 3