Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs NZ W: आखिरी मैच में जीत के साथ मिताली राज ने रचा इतिहास, बनीं ऐसा करने वाली पहली कप्तान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड दौरेे पर अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है। 5वें और आखिरी वनडे मैच में भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को 6 से हरा दिया है। भारत ने ये लक्ष्य 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

By Jagran News NetworkEdited By: Updated: Thu, 24 Feb 2022 03:20 PM (IST)
Hero Image
मिताली राज, कप्तान भारतीय महिला क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। महिला क्रिकेट टीम ने जान डेविस ओवल क्वींसटाउन में खेले गए आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 251 रन बनाए थे जिसे भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 4 ओवर पहले ही केवल 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत की तरफ से मैच में स्मृति मंधाना ने सर्वाधिक 71 जबकि हरमनप्रीत कौर ने 63 और कप्तान मिताली राज ने नाबाद 57 रनों की पारी खेली। इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है। 5 मैचों की इस सीरीज को न्यूजीलैंड की टीम पहले ही अपने नाम कर चुकी थी और भारत के सामने क्लीन स्विप से बचने की चुनौती थी ।

कप्तान मिताली राज ने बनाया रिकार्ड

इस मैच में नाबाद 57 रनों की पारी खेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने एक अनोखा रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। मिताली कप्तान के तौर पर 50वीं बार 50 या इससे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला बल्लेबाज बन गई हैं।

इस सूची में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स हैं जिन्होंने 33 बार ये कारनामा किया है। इस सूची में तीसरे नंबर आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क हैं जिन्होंने 29 बार 50 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी मिताली राज के नाम ही है। मिताली राज ने 225 वनडे में 51.85 की औसत से 7623 रन बनाएं हैं।

वर्ल्ड कप से पहले हौंसला बढ़ाएगी जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ये जीत वर्ल्ड कप से पहले टीम का हौंसला बढ़ाने का काम करेगी। वर्ल्ड कप से पहले मिताली राज, हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना की शानदार बल्लेबाजी टीम के लिए अच्छे संकेत हैं। वर्ल्ड कप की शुरुआत 4 मार्च से हो रही है। हालांकि भारतीय महिला टीम अपने अभियान की शुरुआत 6 मार्च को पाकिस्तान के साथ करेगी।