Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ Semi Final: Mohammed Shami ने रचा इतिहास, World Cup में पूरा किया विकेटों का अर्धशतक; Starc- Malinga का बड़ा रिकॉर्ड धराशायी

मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया है। शमी ने यह कारनामा सिर्फ 17वीं इनिंग में करके दिखाया है जबकि स्टार्क ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 19 पारियां ली थीं। वानखेड़े में शमी कीवी बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे हैं।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Wed, 15 Nov 2023 10:11 PM (IST)
Hero Image
Mohammed Shami: मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में विकेटों का अर्धशतक पूरा कर लिया है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Mohammed Shami 50 Wickets: वानखेड़े के मैदान पर मोहम्मद शमी सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे हैं। शमी अपनी बेहतरीन लाइन एंड लेंथ के दम पर कीवी बल्लेबाजों को दिन में तारे दिखा रहे हैं।

शमी ने एक ही ओवर में केन विलियमसन और टॉम लाथम को पवेलियन भेजते हुए खास मुकाम हासिल कर दिया है। वनडे वर्ल्ड कप में शमी ने विकेटों का अर्धशतक पूरा कर लिया है। शमी ने इसके साथ ही मिचेल स्टार्क का बड़ा रिकॉर्ड भी चकनाचूर कर डाला है।

शमी ने रचा इतिहास

दरअसल, मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया है। शमी ने यह कारनामा सिर्फ 17वीं इनिंग में करके दिखाया है, जबकि स्टार्क ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 19 पारियां ली थीं।

— Mufaddal Vohra (@mufaddal_vohra) November 15, 2023

वहीं, लसिथ मलिंगा ने 25वें मैच में विश्व कप में अपने 50 विकेट पूरे किए थे। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि शमी ने 50 विकेट चटकाने के लिए सबसे कम गेंदें भी फेंकी हैं। शमी ने विकेटों का अर्धशतक 795 गेंदों में पूरा किया है, जबकि स्टार्क ने 941 गेंद डालने के बाद यह उपलब्धि हासिल की थी।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ Semi Final: Shreyas Iyer ने की छक्कों की बरसात, Ganguly का 24 साल पुराना रिकॉर्ड चकनाचूर; Yuvraj भी छूटे पीछे

एक ओवर में पलटी बाजी

न्यूजीलैंड की टीम 220 के स्कोर पर दो विकेट गंवाकर मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी। कप्तान केन विलियमसन और डैरिल मिचेल क्रीज पर पूरी तरह से सेट थे। मिचेल अपने शतक के करीब थे, तो विलियमसन अर्धशतक लगा चुके थे।

भारतीय टीम बैकफुट पर दिख रही थी, ऐसे में कप्तान रोहित ने गेंद मोहम्मद शमी के हाथों में थमाई। शमी ने आते के साथ ही अपना कमाल दिखाया और एक ही ओवर में दो विकेट चटकाते हुए भारत को मैच में वापस ला दिया। शमी ने पहले विलियमसन की 69 रन की पारी का अंत किया, तो इसके बाद उन्होंने टॉल लाथम को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखाई। खबर लिखे जाने तक शमी अपने 8 ओवर के स्पेल में 48 रन खर्च करते हुए चार विकेट निकाल चुके हैं।