Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup: भारत को जख्म देने वाली टीम के नाम हे ये खास रिकॉर्ड, रोहित एंड कंपनी इस बार करेगी कसर पूरी!

टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 2007 से हुई थी। तब भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था। लेकिन इसके बाद से ये टीम दोबारा विश्व चैंपियन नहीं बनी। साल 2014 में टीम इंडिया दोबारा फाइनल में पहुंची थी लेकिन खिताब नहीं जी सकी थी। तब लसिथ मलिंगा की कप्तानी वाली श्रीलंकाई टीम ने भारत का सपना तोड़ा था। श्रीलंका के नाम एक खास रिकॉर्ड है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 01 Jun 2024 05:57 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम की नजरें दूसरे खिताब पर

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप का खुमार इस समय जमकर बोल रहा है। इस समय वार्मअप मैच खेले जा रहे हैं। कुछ ही दिनों में मुख्य दौर के मैच शुरू होंगे। सभी टीमें विश्व विजेता बनने की रेस में हैं। इस बार 20 टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं। भारत की कोशिश होगी कि वह दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीता। टीम इंडिया ने 2007 में ये वर्ल्ड कप जीता था। टीम दोबारा चैंपियन बनने के काफी करीब आई थी लेकिन एक टीम ने उसका सपना तोड़ दिया था। इस टीम के नाम टी20 वर्ल्ड कप में एक खास रिकॉर्ड है।

टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 2007 से हुई थी। तब भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था। लेकिन इसके बाद से ये टीम दोबारा विश्व चैंपियन नहीं बनी है। साल 2014 में टीम इंडिया दोबारा फाइनल में पहुंची थी लेकिन खिताब नहीं जी सकी थी। तब लसिथ मलिंगा की कप्तानी वाली श्रीलंकाई टीम ने भारत का सपना तोड़ा था। श्रीलंका के नाम एक खास रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ें- IPL 2024 चैंपियन के स्वागत में उमड़ा शहर, लोगों में सेल्फी खिंचाने, माला पहनाने की लगी होड़, वायरल हो गया Video

सबसे ज्यादा जीत

श्रीलंका की टीम टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम है। इस टीम ने 2007 से 2022 तक टी20 वर्ल्ड कप में 31 मैच जीते हैं। 2014 में ये टीम चैंपियन बनी थी लेकिन दोबारा विश्व विजेता नहीं बना सकी। टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में दूसरी टीम पाकिस्तान है। पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में कुल 28 मैच अपने नाम किए हैं। तीसरे नंबर पर भारतीय टीम है जिसके नाम 27 जीते हैं। 25 जीतों के साथ ऑस्ट्रेलिया चौथे और 24 जीतों के साथ इंग्लैंड की टीम पांचवें नंबर पर है।

भारत निकलेगा आगे?

टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वह इस बार खिताब भी जीते और टी20 वर्ल्ड कप में ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करे। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस बार खिताब की प्रबल दावेदार के रूप में उतरी है। पिछले टी20 वर्ल्ड कप में इस टीम सेमीफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन सेमीफाइनल में 10 विकेट से मात खा गई थी।

यह भी पढ़ें- पहले AUS को कूटा, फिर दिया बड़ा बयान, वेस्टइंडीज के इस तूफानी बल्लेबाज ने बढ़ा दी दूसरी टीमों की टेंशन, T20 World Cup में गजब होने वाला है!