Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Musheer Khan ने महान सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा, दलीप ट्रॉफी में खेली 181 रन की धांसू पारी; 'बाबा' के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

मुशीर खान ने दलीप ट्रॉफी भारत बी का प्रतिनिधित्‍व करते हुए 181 रन की उम्‍दा पारी खेली। उन्‍होंने इस दौरान महान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। मुशीर खान ने दलीप ट्रॉफी में अपना डेब्‍यू करने वाले बल्‍लेबाजों में तीसरा सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया। दलीप ट्रॉफी में डेब्‍यू मैच में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड बाबा अपराजित के नाम दर्ज है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
मुशीर खान ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मुशीर खान ने दलीप ट्रॉफी में अपने डेब्‍यू को खास बनाया और भारत ए के खिलाफ 181 रन की उम्‍दा पारी खेली। भारत बी का प्रतिनिधित्‍व करने वाले मुशीर खान ने 373 गेंदों में 16 चौके और पांच छक्‍के की मदद से 181 रन बनाए। उनकी इस साहसिक पारी की मदद से भारत बी की पहली पारी 321 रन पर ऑलआउट हुई।

मुशीर खान ने दलीप ट्रॉफी में डेब्‍यू करके सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने के मामले में महान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। तेंदुलकर ने जब दलीप ट्रॉफी डेब्‍यू किया था, तब उन्‍होंने 159 रन बनाए थे। मुशीर खान दलीप ट्रॉफी में डेब्‍यू में तीसरे सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोरर रहे। दलीप ट्रॉफी में डेब्‍यू करने पर सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड बाबा अपराजित के नाम दर्ज है। बाबा ने 212 रन की पारी खेली थी।

इस लिस्‍ट में दिल्‍ली के यश ढुल दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। ढुल ने दलीप ट्रॉफी में अपने डेब्‍यू मैच में 193 रन की पारी खेली थी। मुशीर खान इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें: IND A vs IND B: मुशीर खान डेब्यू मैच में दोहरे शतक से चूके, रियान पराग ने तोड़ दिया सपना

दलीप ट्रॉफी में डेब्‍यू में सबसे बड़ा स्‍कोर

  • 212 - बाबा अपराजित
  • 193 - यश ढुल
  • 181 - मुशीर खान
  • 159 - सचिन तेंदुलकर

रणजी ट्रॉफी में रिकॉर्ड

याद दिला दें कि मुशीर खान ने रणजी ट्रॉफी फाइनल में शतक जमाकर भी सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था। मुशीर खान तब रणजी ट्रॉफी फाइनल में शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज बने थे। मुशीर खान को आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में खेलने का मौका मिला था, जहां उन्‍होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 360 रन बनाए थे।

भारत ए का जोरदार पलटवार

बहरहाल, भारत ए और भारत बी के बीच बेंगलुरु में चल रहे दलीप ट्रॉफी के पहले राउंड के मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त हो चुका है। भारत बी की पहली पारी 321 रन के जवाब में भारत ए ने दिन का खेल खत्‍म होने तक 35 ओवर में दो विकेट खोकर 134 रन बना लिए हैं।

भारत ए की टीम अभी भारत बी के स्‍कोर से 187 रन पीछे है जबकि उसके 8 विकेट बचे हैं। स्‍टंप्‍स के समय रियान पराग 27* और केएल राहुल 23* क्रीज पर जमे हुए थे। भारत बी की तरफ से दोनों विकेट नवदीप सैनी ने लिए।

यह भी पढ़ें: Musheer Khan ने शतक जड़कर दलीप ट्रॉफी में मचाया तहलका, भाई सरफराज खान के जश्‍न मनाने का Video हुआ वायरल