Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nathan Lyon के नाम जुड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, वेलिंग्टन में चला कंगारू स्पिनर का जादू; यह मुकाम हासिल करने वाले बने दुनिया के पहले बॉलर

नाथन लायन ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने के साथ ही इतिहास रच दिया है। लायन ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश इंग्लैंड पाकिस्तान श्रीलंका साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज के बाद अब न्यूजीलैंड की धरती पर भी एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। लायन ने अपने टेस्ट करियर में 24वीं बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Sun, 03 Mar 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
Nathan Lyon: नाथन लायन ने वेलिंग्टन में रचा इतिहास।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज नाथन लायन पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे। लाथन की घूमती गेंदों के आगे कीवी बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और 369 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पूरी टीम 196 रन पर सिमट गई। कंगारू स्पिनर ने दूसरी इनिंग में छह और मैच में 10 विकेट अपने नाम किए। लायन ने इस घातक स्पेल के साथ ही अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज करा लिया है।

लायन के नाम जुड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

नाथन लायन ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने के साथ ही इतिहास रच दिया है। लायन ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज के बाद अब न्यूजीलैंड की धरती पर भी एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। लायन ने अपने टेस्ट करियर में 24वीं बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

- Five wicket haul in ENG

- Five wicket haul in SA

- Five wicket haul in NZ

- Five wicket haul in PAK

- Five wicket haul in BAN

- Five wicket haul in SL

- Five wicket haul in WI

Nathan Lyon, A legend in Modern Era. ⭐👌 pic.twitter.com/SA7GIt06co— Johns. (@CricCrazyJohns) March 3, 2024

कहर बनकर टूटा कीवी स्पिनर

नाथन लायन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर दूसरी पारी में कहर बनकर टूटे। लायन ने टेस्ट के चौथे दिन रचिन रविंद्र को सबसे पहले पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद लायन ने टॉम ब्लंडेल को चलता किया। पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले ग्लेन फिलिप्स दूसरी इनिंग में बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं कर सके और लायन का शिकार बने। कंगारू स्पिनर ने कीवी कप्तान टिम साउदी का भी विकेट चटकाया। लायन ने दूसरी इनिंग में 65 रन खर्च करते हुए 6 विकेट झटके।

यह भी पढ़ें- Sangeeta Phogat से पंगा लेना Yuzvendra Chahal को पड़ा भारी! पहलवान ने कंधे पर रख घुमाया; वायरल हुआ वीडियो

ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की बड़ी जीत

ऑस्ट्रेलिया ने नाथन लायन की शानदार गेंदबाजी के दम पर पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 172 रन से हराया। 369 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम 196 रन पर ऑलआउट हुई। कीवी टीम ने चौथे दिन अपने सात विकेट 84 रन बनाकर गंवाए। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।