Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NZ vs AUS: नाथन लियोन ने वेस्‍टइंडीज के महान गेंदबाज का रिकॉर्ड तोड़ा, बने टेस्‍ट में 7वें सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले बॉलर

ऑस्‍ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। नाथन लियोन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बन गए हैं। लियोन ने वेस्‍टइंडीज के महान गेंदबाज कर्टनी वॉल्‍श को पीछे छोड़ा। नाथन लियोन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट की पहली पारी में चार विकेट चटकाए।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 01 Mar 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
नाथन लियोन के 128 टेस्‍ट में 521 विकेट हो गए हैं

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने शुक्रवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। नाथन लियोन ने टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में वेस्‍टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्‍श को पीछे छोड़ा।

नाथन लियोन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बने। कंगारू गेंदबाज ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में चार विकेट चटकाए और यह उपलब्धि हासिल की। नाथन लियोन के अब 128 टेस्‍ट में 521 विकेट हो गए हैं।

ऐसे वॉल्‍श का रिकॉर्ड तोड़ा

नाथन लियोन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पारी में जैसे ही तीसरा विकेट चटकाया तो वॉल्‍श के 519 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। नाथन लियोन ने कुल 521 विकेट हो गए हैं और वो टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में सातवें स्‍थान पर काबिज हैं।

यह भी पढ़ें: ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में कसा शिकंजा, ग्रीन की उम्‍दा पारी के बाद नाथन लियोन की फिरकी का चला जादू

बता दें कि मुथैया मुरलीधरन (800) सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में शीर्ष स्‍थान पर काबिज हैं। दिवंगत ऑस्‍ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वॉर्न (708) इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। जेम्‍स एंडरसन (698) तीसरे, अनिल कुंबले (619) चौथे और स्‍टुअर्ट ब्रॉड (604) टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं। नाथन लियोन के आगे पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा 563 विकेट के साथ काबिज हैं।

न्‍यूजीलैंड के हाल किए खस्‍ता

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 383 रन पर ऑलआउट हुई। इसके जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी केवल 179 रन पर ऑलआउट हुई। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज नाथन लियोन रहे, जिन्‍होंने 8.1 ओवर में एक मेडन सहित 43 रन देकर चार विकेट झटके।

कंगारू टीम को पहली पारी के आधार पर 204 रन की विशाल बढ़त मिली। दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक ऑस्‍ट्रेलिया ने 8 ओवर में दो विकेट खोकर 13 रन बनाए। इस तरह मेहमान टीम की कुल बढ़त 217 रन की हुई।

यह भी पढ़ें: कैमरन ग्रीन और जोश हेजलवुड की जोड़ी ने रचा इतिहास, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ कर डाली रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी