Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नीदलैंड्स के बल्लेबाजों ने टी20 में मचाई तबाही, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड; पुराना हो गया संजू-दीपक का रचा कीर्तिमान

नीदरलैंड के बल्लेबाज माइकल लेविट और साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने दूसरे विकेट के लिए साझेदारी कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है। दोनों ने नामीबिया के खिलाफ 193 रन जोड़े जो टी20I क्रिकेट में दूसरे विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। उन्होंने स्कॉटलैंड के बी मैकमुलेन और ओ हेयर्स को पीछे छोड़ा दिया। संजू और दीपक हुड्डा का भी रिकॉर्ड टूट गया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 01 Mar 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
Michael Levitt and Sybrand Engelbrecht ने की वर्ल्ड रिकॉर्ड साझेदारी। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। जब टी20 क्रिकेट की बात आती है तो साझेदारियां बनाना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि बल्लेबाज हमेशा तेजी से रन बनाने की जल्दी में रहते हैं। इस दौरान अपना विकेट भी खो देते हैं, लेकिन कुछ मौकों पर कुछ बल्लेबाजों ने बड़ी साझेदारियां निभाते हुए विरोधी गेंदबाजों का डटकर सामना किया।

ऐसी ही एक साझेदारी नामीबिया के खिलाफ नीदरलैंड्स के बल्लेबाजों ने की। केवल साझेदारी ही नहीं, नीदरलैंड्स के बल्लेबाज माइकल लेविट और साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने तो वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना डाला।

नामीबिया के खिलाफ मचाया गदर

दोनों ने नामीबिया के खिलाफ 193 रन जोड़े जो टी20I क्रिकेट में दूसरे विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। उन्होंने स्कॉटलैंड के बी मैकमुलेन और ओ हेयर्स को पीछे छोड़ा दिया, जिन्होंने पिछले साल इटली के खिलाफ 183 रनों की साझेदारी की थी।

यह भी पढ़ें- WPL में RCB को मिली लेडी एबी डिविलियर्स, हवा में छलांग लगाकर रोकी गेंद; फैंस की आंखें रह गई फटी की फटी

इतना ही नहीं, लेविट और एंजेलब्रेक्ट की जोड़ी ने भारत के संजू सैमसन और दीपक हुडा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने कुछ साल पहले आयरलैंड के खिलाफ मिलकर 176 रन बनाए थे।

मेंस टी20I में दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

193 - माइकल लेविट और साइब्रांड एंजेलब्रेच बनाम नामीबिया, 2024

183 - बी मैकमुलेन और ओ हेयर्स बनाम इटली, 2023

176 - संजू सैमसन और दीपक हुड्डा बनाम आयरलैंड, 2022

168 - राइली रूसो और क्विंटन डी कॉक बनाम बांग्लादेश, 2022

167* - डेविड मलान और बटलर बनाम साउथ अफ्रीका, 2020

जोस बटलर और डेविड मलान

राइली रूसो और क्विंटन डी कॉक भी पीछे छूट गए हैं, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 168 रन की साझेदारी की थी। इसके अलावा, जोस बटलर और डेविड मलान ने चार साल पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 167 रन की साझेदारी कर दूसरे विकेट के लिए पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी दर्ज की थी।

​​मैच की बात करें तो लेविट ने सिर्फ 62 गेंद पर 11 चौकों और 10 छक्कों की मदद से 135 रन बनाए। एंजेलब्रेक्ट ने 40 गेंद पर 7 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 75 रन बनाए, जिससे नीदरलैंड्स ने टी20 में अपना सर्वोच्च स्कोर 247 रन बनाया। जवाब में नामीबिया निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 188 रन तक ही पहुंच सकी और 59 रनों से मैच हार गई।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: धर्मशाला में Yashasvi Jaiswal रचेंगे इतिहास, टूटेगा 34 साल पुराना रिकॉर्ड! यह मुकाम हासिल करने वाले बनेंगे पहले भारतीय बैटर