Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NZ vs SA: Quinton de Kock ने जैक कैलिस का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, वर्ल्ड कप में 500 रन बनाने वाले बने पहले अफ्रीकी बल्लेबाज

न्‍यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 का 32वां मैच पुणे के एमसीए स्‍टेडियम में खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। क्विंटन डीकॉक और टेंबा बावूमा ने साउथ अफ्रीका को तेज शुरुआत दिलाने की कोशिश की लेकिन बावूमा 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान क्विंटन डीकॉक के बल्ले से लगातार रन निकले।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 01 Nov 2023 04:26 PM (IST)
Hero Image
न्यूजीलैंड के खिलाफ क्विंटन डीकॉक ने जड़ा अर्धशतक। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक का बल्ला वर्ल्ड कप 2023 में रन उगल रहा है। क्विंटन डीकॉक इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। क्विंटन ने वर्ल्ड कप के एक एडिशन में साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में हमवतन पूर्व खिलाड़ी जैक कैलिस का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है।

गौरतलब हो कि न्‍यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 का 32वां मैच पुणे के एमसीए स्‍टेडियम में खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। क्विंटन डीकॉक और टेंबा बावूमा ने साउथ अफ्रीका को तेज शुरुआत दिलाने की कोशिश की, लेकिन बावूमा 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान क्विंटन डीकॉक के बल्ले से लगातार रन निकले।

जैक कैलिस और एबी डिविलियर्स को छोड़ा पीछे

डीकॉक ने 61 गेंद पर सिक्स लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक की बदौलत क्विंटन डीकॉक ने वर्ल्ड कप के एक एडिशन में साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। डीकॉक ने हमवतन जैक कैलिस का रिकॉर्ड तोड़ा। जैक कैलिस ने 2007 वर्ल्ड कप के दौरान 7 पारियों में 485 र बनाए। वहीं, डीकॉक खबर लिखे जाने तक 7 पारियों में 500* रन बना चुके हैं।

वर्ल्ड कप के एक एडिशन में साउथ अफ्रीका के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

  • 500* क्विंटन डीकॉक (2023)
  • 485  जैक कैलिस (2007)
  • 482  एबी डिविलियर्स (2015)
  • 443  ग्रीम स्मिथ (2007)
  • 410  पीटर कर्स्टन (1992)

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने मौजूदा टूर्नामेंट में छह मैच में पांच जीत दर्ज की है और वो प्‍वाइंट्स टेबल में दूसरे स्‍थान पर है। वहीं, न्‍यूजीलैंड की टीम छह मैचों में चार जीत के साथ तीसरे स्‍थान पर काबिज है। न्‍यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 71 मैच खेले गए हैं। यहां, साउथ अफ्रीका टीम ने 41-25 की बढ़त बना रखी है।

यह भी पढ़ें- Suryakumar Yadav ने अपनाया एकदम अनोखा अवतार, नहीं पहचान पाई मुंबई की पब्लिक, वीडियो देखकर हो जाएंगे हैरान