Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NZ vs SA: साउथ अफ्रीका ने खत्म किया 24 साल का सूखा, न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत

साउथ अफ्रीका का वर्ल्ड कप 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन जारी है। टूर्नामेंट के 32वें मैच में साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को एकतरफा अंदाज में 190 रन से हार का स्वाद चखाया। कीवी टीम 358 रन के लक्ष्य के जवाब में सिर्फ 167 रन बनाकर सिमट गई। बल्लेबाजी में साउथ अफ्रीका की ओर से क्विंटन डिकॉक और रेसी वेन डर डुसेन का बल्ला एकबार फिर जमकर बोला।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Thu, 02 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
NZ vs SA: साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 190 रन से हराया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका का वर्ल्ड कप 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन जारी है। टूर्नामेंट के 32वें मैच में साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को एकतरफा अंदाज में 190 रन से हार का स्वाद चखाया। कीवी टीम 358 रन के लक्ष्य के जवाब में सिर्फ 167 रन बनाकर सिमट गई।

बल्लेबाजी में साउथ अफ्रीका की ओर से क्विंटन डिकॉक और रेसी वेन डर डुसेन का बल्ला एकबार फिर जमकर बोला। वहीं, गेंदबाजी में केशव महाराज की घूमती गेंदों का जादू कीवी बल्लेबाजों के सिर चढ़कर बोला। साउथ अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही विश्व कप में 24 साल का सूखा भी खत्म कर दिया है।

खत्म हुआ 24 साल का सूखा

दरअसल, न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे विश्व कप में यह साल 1999 के बाद साउथ अफ्रीका ने पहल जीत का स्वाद चखा है। 24 साल के इंतजार के बाद वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने कीवी टीम को मात दी है। इससे पहले साउथ अफ्रीका को न्यूजीलैंड के हाथों लगातार छह बार हार का मुंह देखना पड़ा था। हालांकि, पुणे में खेले गए मुकाबले में टेंबा बावुमा की टीम पूरी तरह से हावी नजर आई और न्यूजीलैंड को बुरी तरह से रौंदा।

- Beat Australia by 134 runs.

- Beat England by 229 runs.

- Beat Bangladesh by 149 runs.

- Beat Pakistan by 1 wicket.

- Beat New Zealand by 190 runs.

6 wins out of 7 matches, South Africa - the unstoppable force....!!! pic.twitter.com/2I407jawCl— Mufaddal Vohra (@mufaddal_vohra) November 1, 2023

सबसे बड़ी जीत

पुणे में मिली 190 रन की धमाकेदार जीत साउथ अफ्रीका की न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत भी है। इससे पहले साल 2017 में साउथ अफ्रीका ने कीवी टीम को 159 रन से हार का स्वाद चखाया था। न्यूजीलैंड का मजबूत बैटिंग ऑर्डर बुरी तरह से फ्लॉप रहा। टीम की ओर से कुछ हद तक बस ग्लेन फिलिप्स की लड़ाई लड़ सके, जिन्होंने 50 गेंदों पर 60 रन बनाए। टीम के सात बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके।

यह भी पढ़ें- Sachin Tendulkar की सलाह से बने MS Dhoni टीम इंडिया के कप्तान, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया बड़ा खुलासा

चारों खाने चित हुए कीवी टीम

साउथ अफ्रीका के आगे न्यूजीलैंड की टीम चारों खाने चित हुई। पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक और रेसी वेन डर डुसेन की शतकीय पारी के दम पर साउथ अफ्रीका ने स्कोर बोर्ड पर 4 विकेट खोकर 357 रन लगाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम सिर्फ 167 रन बनाकर सिमट गई। केशव महाराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके, जबकि मार्को जेनसन की झोली में भी तीन विकेट आए।