Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anil Kumble: पर्थ की उछाल भरी पिच पर अनिल कुंबले के नाम का बजा था डंका, बने थे 600 विकेट लेने वाले पहले भारतीय

Anil Kumble 17 जनवरी 2008 के दिन भारत के जंबो अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे किए थे और ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय गेंदबाज बने थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

By Sameer ThakurEdited By: Sameer ThakurUpdated: Tue, 17 Jan 2023 11:43 AM (IST)
Hero Image
On This Day 2008: अनिल कुंबले ने पूरे किए थे 600 विकेट (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। 17 जनवरी का दिन भारतीय क्रिकेट के लिए बेहद खास दिन है। खासतौर से जब क्रिकेट तेजी से बल्लेबाजों की गेम बनती जा रही है, ऐसे में 17 जनवरी, एक गेंदबाज को सेलिब्रेट करने का दिन है। भारतीय गेंदबाजी की जान कहे जाने वाले अनिल कुंबले ने साल 2008 में आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 600 विकेट पूरा किया था।

यूं तो क्रिकेट के मैदान पर अनिल कुंबले की जीवटता की तस्वीर फिरोजशाह कोटला के मैदान पर सबने देखी थी, जब उन्होंने टूटे जबड़े के साथ गेंदबाजी कर, कभी न हार मानने वाले खिलाड़ी के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ के मैदान में उन्हें इतिहास के पन्नों में दर्ज करा दिया।

600 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने थे कुंबले

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के टी ब्रेक के ठीक बाद अनिल कुंबले ने एंड्र्यू साइमंड्स को स्लिप में राहुल द्रविड़ के हाथों कैच कराकर यह उपलब्धि हासिल की थी। साइमंड्स 66 रन बनाकर आउट हुए थे।

— Hemant Singh Chouhan (@iamhemantsingh_) January 17, 2023

वह भारत के पहले और दुनिया के तीसरे 600 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। कुंबले की इस उपलब्धि को विरोधी खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने भी सराहा था और उन्हें शुभकामनाएं दी थी। कुंबले को इस आंकड़े तक पहुंचने में 124 मैच लगे। हालांकि, उनके क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 132 मैच में 2.7 की इकोनॉमी से 619 विकेट हासिल किए।